जेटली ने लांच किया एसबीआई का डिजिटल प्लेटफॉर्म 'योनो'

Last Updated 24 Nov 2017 09:04:47 PM IST

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने देश के सबसे बड़े वाणिज्यिक बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के योनो (यू ओनली नीड वन) डिजिटल सेवा प्लेटफॉर्म का शुभारंभ किया.


वित्त मंत्री अरुण जेटली (फाईल फोटो)

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के योनो (यू ओनली नीड वन) डिजिटल सेवा प्लेटफॉर्म का शुभारंभ के मौके पर वित्त मंत्री अरुण जेटली के साथ ही बैंक के अध्यक्ष रजनीश कुमार भी मौजूद थे. जेटली ने इसे एसबीआई द्वारा ऐतिहासिक पहल बताते हुए कहा कि देश के बैंकिंग क्षेत्र में एसबीआई की बड़ी भूमिका है और बैंकिंग कारोबार में इसकी 25 प्रतिशत की हिस्सेदारी है. उन्होंने कहा कि सरकार ने देश में डिजिटल अर्थव्यवस्था बनाने के लिए कई पहल की है और एसबीआई की इस पहल से डिजिटल अर्थव्यवस्था बनाने में मदद मिलेगी.
              
रजनीश कुमार ने कहा कि स्टेट बैंक का यह ओमनी चैनल डिजिटल प्लेटफॉर्म होगा जो वित्त सेवा के साथ ही लाइफस्टाइल उत्पाद एवं सेवा देगा. बैंकिंग और वित्तीय सेवाओं के अतिरिक्त ग्राहकों को अपनी जीवनशैली से जुड़ी जरूरतों को पूरा करने में सक्षम बनायेगा. इस प्लेटफॉर्म पर उन्हें 14 श्रेणियों जैसे कैब बुकिंग, मनोरंजन, डाइनिंग, यात्रा और ठहरने, चिकित्सा आदि से जुड़ी सेवायें भी मिलेगी.
                
उन्होंने कहा कि ग्राहकों को विशेष ऑफर और छूट प्रदान करने के लिए स्टेट बैंक ने 60 से अधिक ई-कॉमर्स प्लेयरों के साथ भागीदारी की है जिनमें आमेजन, उबर, ओला, जबाँग, शॉपर्स स्टॉप, कॉक्स एंड किंग्स, थॉमस कुक, एयरबीएनबी, स्विगी और ब्यूजस आदि शामिल हैं. 

एसबीआई प्रमुख ने बताया कि योनो को आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस, प्रेडिक्टिव एनालिटिक्स और मशीन लर्निंग जैसी नवीनतम डिजिटल टेक्नोलॉजी का उपयोग कर विकसित किया गया है. मोबाइल एप्लिकेशन और वेब पोर्टल के माध्यम से इसका इस्तेमाल किया जा सकता है. यह आईओएस और एंड्रॉयड दोनों प्लेटफॉर्मों के लिए उपलब्ध है. इसके जरिये पांच मिनट से भी कम समय में डिजिटली एसबीआई बैंक खाता खोला जा सकेगा और चार क्लिक में धन हस्तांतरण की सुविधा भी मिलेगी. इसके ग्राहक बिना किसी दस्तावेजी प्रक्रिया के पूर्व स्वीकृत व्यक्तिगत ऋण का लाभ भी उठा सकेंगे और फिक्स्ड डिपॉजिट पर ओवरड्राफ्ट सुविधा का लाभ ले सकेंगे.



बैंक के अध्यक्ष ने कहा कि भारत एक अभूतपूर्व गति से डिजिटल हो रहा है और एसबीआई डिजिटल बैंकिंग क्षेत्र में महत्वपूर्ण प्रगति कर रहा है. योनो लॉन्च के साथ ग्राहक सिंगल यूजर आईडी और पार्सवड से जीवनशैली ऑफरों, बैंकिंग और अन्य वित्तीय सेवाओं को सहज रूप से हासिल कर सकेंगे. पोर्टल इस तरह से डिजाइन किया गया है कि ग्राहक को अधिकतम सुविधा मिल सके और वह न्यूनतम क्लिक कर विभिन्न सेवाओं का उपयोग कर सके.

वार्ता


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment