IRCTC ने दी सुविधा: आधार सत्यापित यात्री अब महीने में कर पाएंगे 12 रेल टिकट बुक

Last Updated 03 Nov 2017 03:10:00 PM IST

भारतीय रेलवे ने आधार सत्यापित यात्रियों के लिए आईसीआरटीसी पोर्टल पर प्रतिमाह बुक कराये जाने वाले टिकटों की संख्या छह से बढ़कार 12 कर दी है. अधिकारियों ने यह जानकारी दी.


अब बुक करें 6 से ज्‍यादा रेल टिकट

अधिकारियों ने यह जानकारी दी.
          
माना जा रहा है कि यह कदम यात्रियों को आईआरसीटीसी पोर्टल पर अपने ऑनलाइन बुकिंग एकाउंट  को आधार से जोड़ने को प्रोत्साहित करने के लिए रेलवे का अभिनवकारी उपाय है.
          
आईआरसीटीसी के अधिकारियों ने बताया कि यात्री  अब भी आधार कार्ड सत्यापन के बगैर महीने में छह टिकट बुक करा सकते हैं. यदि यह संख्या छह के पार जाती है जो यूजर और एक यात्री का आधार नंबर आईआरसीटीसी पोर्टल पर डालना होगा.
          
उन्होंने बताया कि आईआरसीटीसी पोर्टल पर यूजर को  माई प्रोफाइल  श्रेणी के तहत आधार केवाईसी क्लिक करना होगा और आधार संख्या डालनी होगी. उसे वन टाइम पासवर्ड मोबाइल नंबर पर मिलेगा और फिर उसे सत्यापन के वास्ते प्रविष्ट करनी होगी. इसके अलावा, यात्रा पर जा रहे लोगों में किसी एक की आधार संख्या भी मास्टर लिस्ट के तहत इसी तरह सत्यापित करानी होगी.


         
अधिकारियों ने बताया कि यूजर सत्यापित यात्रियों के नामों को मास्टर लिस्ट में  स्टोर कर सकते हैं. प्रतिमाह छह से अधिक टिकट बुक कराने की प्रक्रिया शुरू करने से पहले ऐसा करना चाहिए.
          
इस कदम से टिकट बुकिंग में गड़बड़ी दूर होगी क्योंकि दलाल एवं यात्रा एजेंट फर्जी यूजर आईडी नहीं बना पायेंगे.

 

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment