रसोई गैस सिलेंडर साढ़े चार रूपये तक महंगा, एटीएफ के भी दाम बढ़े

Last Updated 01 Nov 2017 02:45:14 PM IST

रसोई गैस सिलेंडर साढ़े चार रूपये तक महंगा हो गया है. घरेलू रसोई गैस के सब्सिडीयुक्त 14.2 किलोग्राम के एक सिलेंडर की नयी कीमत अब 495.69 रूपये होगी.


फाइल फोटो

जुलाई 2016 में सरकार के हर महीने कीमत बढ़ाकर गैस सिलेंडर पर सब्सिडी खत्म करने के निर्णय के बाद यह सिलेंडर की कीमत में 19वीं वृद्धि है.
     
सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियों की अधिसूचना के अनुसार विमान ईधन (एटीएफ) की कीमत में भी दो प्रतिशत की वृद्धि की गई है. अगस्त से अब तक इसकी कीमत में भी यह लगातार चौथी वृद्धि है.
     
बिना-सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 93 रूपये बढ़कर 742 रपये प्रति सिलेंडर हो गई है. इससे पहले आखिरी बार एक अक्तूबर को इसकी कीमत 50 रूपये बढ़ाकर 649 रूपये की गई थी.
     
उल्लेखनीय है कि पिछले साल सरकार ने सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियों से हर महीने कीमत वृद्धि करने के लिए कहा था ताकि अगले साल मार्च तक सब्सिडी को खत्म किया जा सके.


     
इस नीति को लागू किए जाने के बाद से अब तक एलपीजी सिलेंडर के दाम में 76.51 रूपये की वृद्धि हुई है जबकि जून 2016 में इसकी कीमत 419.18 रूपये प्रति सिलेंडर थी.
     
पेट्रोलियम कंपनियों के अनुसार विमान ईधन की दिल्ली में कीमत 54,143 रूपये प्रति किलोलीटर हो गई है. यह पिछली कीमत 53,045 रूपये प्रति किलोलीटर से 1,098 रूपये अधिक है. विमान ईधन की कीमत में यह लगातार चौथे महीने वृद्धि हुई है. इससे पहले एक अक्तूबर को इसकी कीमत में छह प्रतिशत यानी 3,025 रूपये प्रति किलोलीटर की वृद्धि हुई थी.
     
सरकारी पेट्रोलियम कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी और एटीएफ की कीमतों को संशोधित करती हैं जो पिछले माह तेल की औसत कीमत और विदेशी मुद्रा विनिमय दर पर निर्भर करती है.
 

 

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment