अगले महीने से तेज दौड़ेंगी लंबी दूरी वाली 500 से ज्यादा ट्रेनें, यात्रियों को मिलेगा यह फायदा...

Last Updated 21 Oct 2017 09:45:00 AM IST

भारतीय रेलवे नवंबर महीने से नया टाइमटेबल लाने जा रहा है. रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार नए टाइमटेबल के मुताबिक लंबी दूरी की लगभग 500 से ज्यादा ट्रेनों के यात्रा के समय में 2 घंटे तक की कटौती की गई है.


फाइल फोटो

उन्होंने कहा कि नयी समय सारणी नवंबर में अद्यतन की जाएगी. रेल मंत्री पीयूष गोयल से निर्देशों के बाद रेलवे ने ‘नवीन समय-सारणी’ पर काम किया है जिसके तहत लोकप्रिय ट्रेनों का यात्रा समय 15 मिनट से दो घंटे तक घट जाएगा. नई समय सारणी में प्रत्येक रेल मंडल को रख-रखाव कार्यों के लिए दो से चार घंटे का समय दिया जाएगा.

उन्होंने कहा कि हमारी योजना मौजूदा रॉलिंग स्टॉक का अधिकतम इस्तेमाल करने की है. यह दो तरीके से हो सकता है- अगर हमारे पास एक ट्रेन हो जो वापसी के लिए कहीं इंतजार कर रही हो, हम इसका इस्तेमाल रूके होने की अवधि में कर सकते हैं.

अधिकारी ने कहा कि ‘नई समय-सारणी में करीब 50 ऐसी ट्रेनें इस तरह चलेगी. कुल 51 ट्रेनों का समय एक से तीन घंटे तक घट जाएगा. यह 500 से ज्यादा ट्रेनों तक होगा. रेलवे ने एक आंतरिक ऑडिट शुरू किया है जिसमें 50 मेल और एक्सप्रेस ट्रेन सुपरफास्ट सेवा में बदली जाएंगी. उन्होंने कहा कि यह मौजूदा ट्रेनों की औसत रफ्तार बढ़ाने के रेल तंत्र को दुरूस्त करने का एक हिस्सा है.



भोपाल-जोधपुर एक्सप्रेस जैसी ट्रेन 95 मिनट पहले पहुंच जाएगी जबकि गुवाहाटी-इंदौर स्पेशल अपनी 2330 किलोमीटर की यात्रा 115 मिनट पहले पूरा कर लेगी. कुल 1929 किलोमीटर का सफर तय करने वाली गाजीपुर-बांद्रा टर्मिन्स एक्सप्रेस की यात्रा 95 मिनट पहले पूरी हो जाएगी.

रेलवे ने स्टेशनों पर ठहराव का वक्त भी घटाया है. इसी तरह कम आवाजाही वाले स्टेशनों पर ट्रेनें नहीं ठहरेगी. लाइन और आधारभूत संरचना की बेहतरी, स्वचालित संकेतक और 130 किलोमीटर प्रति घंटे तक की रफ्तार से दूरी तय करने वाले नये लिंके-हॉफमेन बुश कोचों से ट्रेन तेजी से गंतव्य तक पहुंच सकेगी.

 

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment