अटल पेंशन योजना की आधार आधारित डिजिटल सुविधा शुरू

Last Updated 10 Oct 2017 06:53:41 PM IST

पेंशन कोष नियामक एवं विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) ने देशवासियों को अटल पेंशन योजना (एपीवाई) के लाभ सुलभ कराने के लिए कई डिजिटल अनुकूल कदम उठाये हैं.


(फाइल फोटो)

पीएफआरडीए ने व्यापक पहुंच के लिए ई-एनपीएस प्लेटफॉर्म के जरिए एपीआई संबंधी नामांकन की पेशकश करने की प्रक्रिया विकसित करते हुये ग्राहकों की सुविधा के अनुसार एपीआई से जुड़ने के लिए डिजिटल व्यवस्था शुरू की है. अब ग्राहकों को बैंक या डाकघर जाने और वहां व्यक्तिगत रूप से उपस्थित होकर संबंधित फॉर्म जमा कराने की आवश्यकता समाप्त हो गयी है.

आधिकारिक जानकारी के अनुसार अटल पेंशन योजना अब ई-एनपीएस प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है. कोई भी पात्र देशवासी ऑनलाइन नामांकन करा सकता है. बैंक के ग्राहक ईएनपीएस पोर्टल पर जा सकते हैं और इस योजना में शामिल होने के लिए आधार/बैंक का नाम और बचत बैंक खाता संख्या भर सकते हैं. ई-एनपीएस के कई लाभ हैं जिसमें कागज रहित पंजीकरण की सुविधा है. इसके लिए बैंक शाखा जाने की जरूरत नहीं है, चौबीसों घंटे ऑनलाइन नामांकन संभव है और इंटरनेट बैंकिंग आईडी की आवश्यकता नहीं है.



पंजाब नेशनल बैंक इस योजना के लिए ई-एनपीएस को संचालित करने वाला पहला बैंक है और यह उम्मीद की जा रही है कि कुछ अन्य बैंक शीघ्र ही यह प्लेटफॉर्म लांच करके 'आधार' आधारित एपीआई नामांकन की पेशकश करने लगेंगे.

वार्ता


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment