महाराष्ट्र, गुजरात ने पेट्रोल-डीजल पर वैट घटाया, अन्य राज्यों पर दबाव

Last Updated 10 Oct 2017 10:32:22 AM IST

पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों को लेकर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा)नीत केंद्र सरकार के कठघरे में आने के बाद गुजरात और महाराष्ट्र ने आज इन पर वैट घटाने की घोषणा की.


महाराष्ट्र-गुजरात में पेट्रोल-डीजल हुआ सस्ता (फाइल फोटो)

इससे गुजरात में पेट्रोल 2.93 रुपये और डीजल 2.72 रुपये प्रति लीटर तथा महाराष्ट्र में पेट्रोल दो रुपये और डीजल एक रुपये प्रति लीटर सस्ता हो गया है.

पेट्रोल-डीजल की लगतार बढ़ती कीमतों को लेकर मीडिया में आयी खबरों के बाद केंद्र सरकार इस महीने के आरंभ में इन पर उत्पाद शुल्क दो-दो रुपये प्रति लीटर घटाने पर मजबूर हुई थी. साथ ही पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री धम्रेंद्र प्रधान ने राज्यों से वैट कम करने का आग्रह किया था. गुजरात में भाजपा की सरकार है और महाराष्ट्र में वह शिवसेना के साथ गठबंधन में सरकार में है.

भाजपा शासित राज्यों द्वारा शुरुआत के बाद अब गैर-भाजपाई राज्यों पर वैट कम करने का दबाव होगा.

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने आज मध्यरात्रि से दोनों पेट्रोलियम पदार्थ पर वैट चार-चार प्रतिशत कम करने की घोषणा की. इससे राज्य में पेट्रोल दो रुपये 93 पैसे और डीजल दो रुपये 72 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो जायेगा. राज्य में अब पेट्रोल-डीजल पर वैट की दर 28.96 प्रतिशत से घटकर 24.96 प्रतिशत रह गयी है.

महाराष्ट्र ने पेट्रोल पर वैट दो रुपये और डीजल पर एक रुपये प्रति लीटर घटाने की घोषणा की है. महाराष्ट्र एक मात्र ऐसा राज्य है जहाँ पेट्रोल पर वैट की दर 40 फीसदी से अधिक है. आज की कटौती से पहले मुंबई, ठाणे और नवी मुंबई के लिए यह दर 47.94 प्रतिशत और शेष राज्य के लिए 46.81 प्रतिशत थी. वहीं, मुंबई, ठाणे और नवी मुंबई के लिए डीजल पर वैट 28.41 प्रतिशत और राज्य के शेष हिस्से के लिए 25.38 प्रतिशत थी.

दो राज्यों में दरों में कटौती के बाद अन्य राज्यों पर भी दबाव बनेगा. हालाँकि महाराष्ट्र में अब भी पेट्रोल पर वैट की दर सर्वाधिक है. इसके बाद आँध्र प्रदेश और मध्य प्रदेश में पेट्रोल पर वैट तकरीबन 39 प्रतिशत है जबकि पंजाब में यह 36 प्रतिशत से अधिक है.

तेलंगाना में यह दर 35 प्रतिशत से अधिक है. सबसे पहले वैट कम करने का दबाव इन्हीं राज्यों पर होगा.

डीजल पर सबसे ज्यादा वैट आँध्र प्रदेश और महाराष्ट्र में है. दोनों राज्यों में इसकी दर 30 प्रतिशत से अधिक है. छत्तीसगढ़ में यह दर 27 प्रतिशत से अधिक, तेलंगाना में 27 प्रतिशत, केरल में 27 प्रतिशत के करीब और राजस्थान में करीब 26 प्रतिशत है. पेट्रोल पर फिलहाल उत्पाद शुल्क 19.48 रुपये और डीजल पर 15.33 रुपये प्रति लीटर है.

 

वार्ता


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment