पटरी पर लौट रही है अर्थव्यवस्था: फिक्की सर्वेक्षण

Last Updated 30 Apr 2017 03:14:35 PM IST

नोटबंदी का अर्थव्यवस्था पर असर अनुमान के मुकाबले काफी तेजी से कम हुआ है और उद्योग जगत का भरोसा अर्थव्यवस्था के प्रति बढ़ने लगा है


फाइल फोटो

क्योंकि अधिकांश कंपनियों ने चालू वित्त वर्ष की पहली छमाही में कारोबार में बढोतरी की उम्मीद जतायी है.

उद्योग संगठन भारतीय वाणिज्य एवं उद्योग महासंघ( फिक्की) की नयी बिजनेस कॉन्फिडेंस सर्वेक्षण रिपोर्ट में यह दावा करते हुये कहा गया है कि नोटबंदी का असर तेजी से कम हुआ है और अर्थव्यवस्था में नकदी बढ़ाने से कॉरपोरेट सेक्टर के लिए हालात अब सामान्य होने लगा है.

सर्वेक्षण में कारोबार जगत का भरोसा नए सिरे से बढ़ता देखा गया है जो पिछली आठ तिमाहियों में सबसे ज्यादा है जबकि पिछले सव्रेक्षण में इसमें गिरावट देखी गई थी क्योंकि नोटबंदी से मांग कमजोर पड़ने की वजह से भरोसा घटना था.

इसमें भाग लेने वाली कंपनियों के अनुसार नोटबंदी के बाद की स्थितियों और प्रदर्शन में सुधार हुआ है तथा अगले छह महीनों में उन्हें बेहतर कारोबार की उम्मीद है. यह मौजूदा साल में बेहतर आर्थिक वृद्धि का पूर्व सूचक भी हो सकता है.

फिक्की यह सर्वेक्षण हर तिमाही में करता है जिसमें सभी सेक्टर और पूरे देश की  कंपनियां शामिल होती हैं. यह नया मार्च.अप्रैल 2017 में किया गया है और इसमें करीब 185 कंपनियों ने हिस्सा लिया है.

वार्ता


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment