स्टेशन आने पर जगाएगा रेलवे

Last Updated 30 Apr 2017 05:51:26 AM IST

ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों को अपने गंतव्य स्टेशन पर उतरने के लिए रात्रि में मोबाइल में अलार्म लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी.


स्टेशन आने पर जगाएगा रेलवे

यह काम अब रेलवे करेगा. रेलवे यात्रियों को मोबाइल पर अलर्ट करेगी. संबंधित यात्री का स्टेशन आने पर यात्री को उनके मोबाइल का अलार्म बजने लगेगा, जिससे सोया हुआ व्यक्ति अलर्ट हो जाएगा.

रात के वक्त ट्रेन का सफर कर रहे यात्रियों को थके होने के कारण कई बार काफी परेशानी होती है. यात्री अकेले ही यात्रा कर रहे हों, तो कई बार गहरी नींद लग जाने के कारण उनका स्टेशन ही पीछे छूट जाता है.

इसकी वजह से जहां उन्हें अतिरिक्त परेशानियों का सामना करना पड़ता है, जुर्माना भी भुगतना पड़ जाता है. इस समस्या से राहत देने को रेलवे ने एक नई सेवा प्रारंभ की है. इसके तहत यात्रियों को उनका स्टेशन आने की पूर्व सूचना रेलवे ही प्रदान करेगा.

सूत्रों के अनुसार रेल प्रबंधन यात्रियों को उनके पंजीकृत मोबाइल फोन पर स्टेशन आने की समय पर सूचना देकर अलर्ट करेगा. ऐसे में अगर यात्री सो भी रहे हों, तो स्टेशन आने की सूचना मिलने पर उठकर उतरने की तैयारी भी समय रहते कर सकेंगे.

ऐसे करें सेवा एक्टिवेट
इस सेवा का लाभ लेने यात्रियों को सबसे पहले एक आसान प्रक्रिया से गुजरना होगा. इसे डेस्टिनेशन अलर्ट का नाम दिया गया है, जिसका इस्तेमाल करने यात्री अपने मोबाइल फोन पर अलर्ट लिखकर पीएनआर नंबर टाइप करना होगा. यह मैसेज उन्हें 139 पर सेंड करना होगा और इसके बाद 139 पर कॉल भी करना होगा.

कॉल करने के बाद  भाषा चयन कर करना होगा और उसके बाद फिर अपना पीएनआर नंबर डायल करने पर यह सेवा एक्टिवेट हो जाएगी. सुविधा एक्टिवेट होने पर डेस्टिनेशन स्टेशन आने से पहले मोबाइल पर अलार्म बजने लगेगा. यह अलार्म तब तक बजता रहेगा जब तक यात्री उसे बंद नहीं करेगा.

समयलाइव डेस्क


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment