विश्व बैंक, आईएमएफ, जी-20 बैठकों में शामिल होने को जेटली बुधवार को अमेरिका जाएंगे

Last Updated 18 Apr 2017 06:52:40 PM IST

वित्त मंत्री अरुण जेटली बुधवार को पांच दिन की अमेरिका यात्रा पर जा रहे हैं. वित्त मंत्री वहां विश्व बैंक, अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (आईएमएफ) की ग्रीष्मकालीन बैठकों में शामिल होंगे. साथ ही वह जी-20 देशों की बैठक में भी हिस्सा लेंगे.


वित्त मंत्री अरुण जेटली (फाइल फोटो)

वॉशिंगटन और न्यूयॉर्क में अपने प्रवास के दौरान जेटली अमेरिका के मुख्य कार्यकारियों और संस्थागत तथा पेंशन कोष निवेशकों के साथ बैठक करेंगे और उन्हें बताएंगे कि भारत एक अनुकूल निवेश गंतव्य है.

जेटली के साथ इस आधिकारिक प्रतिनिधिमंडल होगा. इसमें आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकान्त दास और मुख्य आर्थिक सलाहकार अरविंद सुब्रमण्यन भी शामिल रहेंगे. भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल की अगुवाई में आरबीआई का प्रतिनिधिमंडल भी इन बैठकों में शामिल होगा. जेटली और पटेल 21 अप्रैल को जी-20 बैठक में शामिल होंगे. यह बैठक वित्तीय क्षेत्र विकास एवं नियमन तथा अन्य मुद्दों पर केंद्रित होगी. बयान के अनुसार दास भी इस बैठक में शामिल होंगे.
    
बाद में वित्त मंत्री पटेल और दास के साथ वैश्विक विकास और संभावनाओं पर अंतरराष्ट्रीय मुद्रा और वित्तीय समिति (आईएमएफसी) के उद्घाटन सत्र में भी शामिल होंगे. इसके बाद शुरुआती चेतावनी प्रक्रिया पर सत्र होगा.

विश्व बैंक और मुद्राकोष की ये बैठकें केंद्रीय बैंकरों, वित्त और विकास मंत्रियों, निजी क्षेत्र के कार्यकारियों तथा शिक्षाविदों को एक मंच पर आकर वैश्विक चिंताओं पर विचार विमर्श का अवसर प्रदान करती हैं.  



बाद में जेटली कुछ कंपनियों के मुख्य कार्यकारियों के साथ बैठकें भी करेंगे. जेटली 22 अप्रैल को आईएमएफसी के पूर्ण सत्र में शामिल होंगे. इसमें पटेल और दास भी उनके साथ रहेंगे.

जेटली अमेरिका के वित्त मंत्री के साथ भी बैठक करेंगे. साथ ही वह विश्व बैंक की विकास समिति की पूर्ण बैठक में भी शामिल होंगे. बयान में कहा गया है कि शाम को जेटली बांग्लादेश के वित्त मंत्री से मुलाकात करेंगे. साथ ही वह विश्व बैंक के अध्यक्ष के साथ भी बैठक करेंगे.

जेटली और दास 23 अप्रैल को न्यूयॉर्क के लिए रवाना होंगे और शाम को इंडियन इंडस्ट्री चैंबर द्वारा दिए रात्रि भोज में शामिल होंगे.

वित्त मंत्री 24 अप्रैल को विदेश संबंध परिषद के साथ परिचर्चा करेंगे. इसके बाद वह संस्थागत तथा दीर्घावधि के निवेशकों के साथ बैठकें करेंगे. शाम को जेटली मॉस्को रवाना होंगे. उनकी रूस की यह यात्रा सैन्य संबंधों को मजबूत करने की दृष्टि से महत्वपूर्ण मानी जा रही है.

 

 

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment