एलटीसी के लिये राजधानी, शताब्दी का गतिशील किराया स्वीकार्य होगा: सरकार

Last Updated 18 Apr 2017 02:50:34 PM IST

केंद्र सरकार के कर्मचारी अब अवकाश यात्रा रियायत (एलटीसी) के तहत राजधानी और शताब्दी ट्रेनों में गतिशील किराया (डायनेमिक या फ्लेक्सी) सुविधा का भी लाभ उठा सकेंगे.


फाइल फोटो

 कर्मचारियों का एलटीसी भत्ते के तहत राजधानी और शताब्दी ट्रेनों में गतिशील किराया स्वीकार्य होगा.
  
कार्मिक एवं एवं प्रशिक्षण (डीओपीटी) ने इस संदर्भ में केंद्र सरकार के सभी मंत्रालयों को निर्देश जारी किया है.
  
विभिन्न तबकों से एलटीसी के तहत इन ट्रेनों में टिकट बुकिंग के समय गतिशील किराया की स्वीकार्यता के बारे में स्पष्टीकरण मांगे गये थे. इसके बाद डीओपीटी ने यह निर्देश जारी किया.
  
रेल मंत्रालय ने राजधानी, शताब्दी और दूरंतो ट्रेनों में गतिशील किराया प्रणाली शुरू की है. इसके तहत 10 प्रतिशत सीटों की बुकिंग हो जाने के साथ ही किराया 10 प्रतिशत बढ़ जाता है. हालांकि, यह वृद्धि तय दायरे में ही की जाती है.
  
डीओपीटी ने कहा, ‘‘वित्त मंत्रालय के अधीन आने वाले व्यय विभाग के साथ विचार-विमर्श के बाद मामले की जांच-परख की गयी और यह निर्णय किया गया है कि एलटीसी के तहत राजधानी, शताब्दी और दूरंतो ट्रेनों में गतिशील किराया व्यवस्था के तहत यात्रा की अनुमति होगी.’’


  
नियमों के तहत सरकारी कर्मचारी जब एलटीसी लेते हैं तो उन्हें यात्रा किराया का पूरा पैसा मिलता है.
  
हालांकि इसमें यह भी स्पष्ट किया गया है कि ऐसी स्थिति में जहां कोई गैर-पात्रता वाला सरकारी कर्मचारी हवाईजहाज से यात्रा करता है और राजधानी, शताब्दी और दूरंतो गाड़ियों की पात्रता श्रेणी के लिये दावा करता है ऐसे मामले में इसे स्वीकार नहीं किया जायेगा. ‘‘ऐसे सरकारी कर्मचारियों को डायनेमिक किराया के हिस्से को काटकर शेष किराये की प्रतिपूर्ति ही की जायेगी.’’

 

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment