दिल्ली के 73 फीसदी युवा बनना चाहते हैं उद्यमी

Last Updated 23 Mar 2017 10:00:29 PM IST

जेनरेशन जेड (जेन जेड) यानी 1995 के बाद पैदा हुई मौजूदा युवा पीढ़ी में डिजिटल आदतों को लेकर टीसीएस यूथ सर्वे में 73 फीसदी युवाओं ने उद्यमी बनने में दिलचस्पी दिखाई है.


दिल्ली के 73 फीसदी युवा बनना चाहते हैं उद्यमी (फाइल फोटो)

इस सर्वेक्षण के मुताबिक युवा पीढ़ी स्टीव जॉब्स और बिल गेट्स जैसी हस्तियों से काफी प्रभावित है, साथ ही दोस्त बनाने में भी वे पीछे नहीं हैं. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 30 फीसदी युवाओं ने सोशल मीडिया साइटों के माध्यम से 100 से अधिक दोस्त बनाने की बात स्वीकार की.

टीसीएस यूथ सर्वे देश में किया जाने वाले सबसे बड़े अध्ययनों में से एक है जो 12-18 वर्ष के आयु समूह के बीच के किशोरों की डिजिटल आदतों के बारे में जानकारी देता है.

टीसीएस उत्तर क्षेत्र के उपाध्यक्ष एवं महाप्रबंधक तेज पॉल भाटला ने कहा, "दिल्ली के युवाओं में उद्यमी बनने की इच्छा के बारे में जानना बहुत ही दिलचस्प है. डिजिटल प्रौद्योगिकी उस तरीके को नए सिरे से परिभाषित कर रही है जिससे युवा भारत जुड़ता है, अपने शौक पूरे करता है और स्मार्ट गैजेट और एप्स के माध्यम से सूचनाओं का इस्तेमाल करता है."

सर्वेक्षण के अनुसार, युवाओं की डिजिटल आदतें कुछ इस प्रकार सामने आई हैं -:

तस्वीरों के माध्यम से कहानी कहना :
यह तरीका फेसबुक (67 फीसदी) के साथ सबसे लोकप्रिय बना हुआ है, लेकिन दिलचस्प बात यह है कि इंस्टाग्राम दिल्ली में 42 फीसदी युवाओं के बीच अगला सबसे पसंदीदा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म बन चुका है. कोरा (33 फीसदी), ट्विटर (26 फीसदी) और गूगल प्लस (25 फीसदी) जैसे अन्य प्लेटफॉर्म को भी लोकप्रियता मिल रही है.

प्रौद्योगिकी से जुड़े खिलौनों की बढ़ती लोकप्रियता : नई दिल्ली की युवा पीढ़ी के लिए जहां स्मार्टफोन (27 फीसदी) और लैपटॉप (19 फीसदी) सबसे पसंदीदा गैजेट्स हैं, वहीं वर्चुअल रियलिटी हेडसेट्स (16 फीसदी) और स्मार्ट वॉच (16 फीसदी) और गेमिंग कंसोल (13 फीसदी) शहर में छात्रों के बीच लोकप्रियता हासिल कर रहे हैं.

लगातार कनेक्टेड रहना : 78 फीसदी विद्यार्थी प्राथमिक तौर पर घर पर फिक्स्ड लाइन/वाई-फाई के माध्यम से इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं, जबकि उनमें से 64 फीसदी अपने स्मार्टफोन पर 3जी/4जी कनेक्शन के माध्यम से इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं.

जिम्मेदार पीढ़ी : माता-पिता और शिक्षक राहत की सांस ले सकते हैं, क्योंकि 74 फीसदी बच्चे स्कूल के असाइनमेंट पूरा करने के लिए इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं. इसके बाद 67 फीसदी बच्चे इंस्टैंट मैसेजिंग और 67 फीसदी युवा संगीत सुनने और डाउनलोड करने के लिए इंटरनेट का प्रयोग करते हैं.



इंस्टा-फेमस : युवा पीढ़ी अपने आदर्शो के लिए फेसबुक, इंस्टाग्राम और ट्विटर जैसे विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म खंगालती है. नई दिल्ली में लोकप्रियता की सूची में 50 फीसदी के साथ यूट्यूब की हस्तियां हैं. इसके ठीक बाद फिल्मी सितारों (44 फीसदी) और खेल जगत की हस्तियों का नंबर आता है.

यह अस्थायी है, हम वापस आएंगे : नई दिल्ली में 71 फीसदी युवाओं ने कम से कम एक बार या तो माता-पिता के दबाव में या फिर इसे समय की बर्बादी मानकर अपना सोशल मीडिया अकाउंट डिलीट या डिएक्टिवेट किया है.

नई दिल्ली गेमर्स का शहर : नई दिल्ली के युवाओं के बीच गेमिंग एप (64 फीसदी) सबसे लोकप्रिय है, जिसके बाद इंस्टैंट मैसेजिंग एप (58 फीसदी) और शैक्षणिक एप (50 फीसदी) का नंबर आता है. एंटरटेनमेंट एप (42 फीसदी) शहर में छात्रों के बीच अगले सबसे लोकप्रिय एप के तौर पर उभर रहे हैं.

नई दिल्ली को अब भी पेपर मनी पसंद है :
नई दिल्ली में 87 फीसदी युवा ऑनलाइन खरीदारी करते हैं. माता-पिता के पैसे का इस्तेमाल कर कैश ऑन डिलिवरी (70 फीसदी) भुगतान का सबसे पसंदीदा तरीका है.

आईएएनएस


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment