पेट्रोल पंपों पर फिलहाल चलता रहेगा कैशलेस भुगतान

Last Updated 09 Jan 2017 06:06:41 AM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दखल के बाद रविवार देर रात पेट्रोल पंप ऑनर्स एसोसिएशन ने सोमवार से कार्ड से भुगतान न लेने के फैसले को 13 जनवरी तक के लिए टाल दिया.


पेट्रोल पंपों पर फिलहाल चलता रहेगा कैशलेस भुगतान

इससे पहले दिन में एसोसिएशन ने फैसला लिया था कि देशभर में पेट्रोल पंप सोमवार से ईधन की बिक्री के लिए क्रेडिट और डेबिट कार्ड से भुगतान स्वीकार नहीं करेंगे.

बैंकों द्वारा उपभोक्ताओं के बजाय इन पेट्रोल पंपों पर लेनदेन (एमडीआर) शुल्क लगाने का निर्णय किए जाने के बाद पेट्रोल पंपों ने यह फैसला किया था.

नकदी रहित लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने उपभोक्ताओं के लिए ईधन की खरीद पर मच्रेट डिस्काउंट रेट (एमडीआर) खत्म कर दिया था. लेकिन 50 दिन की छूट की अवधि समाप्त होने के बाद बैंकों ने पेट्रोल पंप मालिकों पर एमडीआर लगाने का निर्णय किया है.

पेट्रोल पंप ओनर्स एसोसिएशन ने कहा कि उन्हें एचडीएफसी बैंक द्वारा सूचित किया गया है कि नौ जनवरी, 2017 से क्रेडिट कार्ड से किए जाने वाले सभी सौदों पर एक प्रतिशत और डेबिट कार्ड से किए जाने वाले सभी सौदों पर 0.25 प्रतिशत से एक प्रतिशत के बीच शुल्क लिया जाएगा. यह राशि हमारे खाते से निकाल ली जाएगी और शुद्ध लेनदेन मूल्य हमारे खाते में डाली जाएगी.’

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment