डेबिट, क्रेडिट कार्ड को बढ़ावा देने के बीच एक्सपर्ट की चेतावनी, छह सेकेंड में कार्ड हो सकता है हैक

Last Updated 03 Dec 2016 07:17:58 AM IST

नोटबंदी के बाद नकदी रहित लेनदेन को बढ़ावा देने के सरकार के प्रयासों के बीच एक्सपर्ट की चेतावनी आयी है कि क्रेडिट अथवा डेबिट कार्ड को मात्र छह सेकेंड में हैक किया जा सकता है.


छह सेकेंड में कार्ड हो सकता है हैक

किसी भी क्रेडिट अथवा डेविट कार्ड के कार्ड नंबर, एक्सपायरी तिथि तथा सुरक्षा कोड की जानकारी हासिल करके मात्र छह सेकेंड में इसे हैक किया जा सकता है.

अमेरिकी अकादमिक पत्रिका आईईईई सिक्यूरिटी एंड प्राइवेसी ने एक शोध प्रकाशित किया है जिसमें बताया गया है कि ऑनलाइन लेनदेन में किस प्रकार से आसानी से धोखाधड़ी की जा सकती है.

ब्रिटेन के न्यूकैसल विश्वविद्यालय की टीम ने वीजा भुगतान प्रणाली में खामियों को उजागर करते हुए पाया किसी भी कार्ड के माध्यम से गड़बड़ी करने वालों का न ही नेटवर्क और न ही बैंक इसका पता लगाने के लिए सक्षम है.

स्वचालित रूप से और व्यवस्थित कार्ड सुरक्षा डाटा के विभिन्न रूपों से हैकरों को एक ‘हिट’ मिलता है जिससे एक सेकंड के अंदर वे सभी आवश्यक सुरक्षा डेटा सत्यापित करने के लिए सक्षम हैं.

लैपटॉप और इंटरनेट कनेक्शन के माध्यम से काडरें के डाटा को हैक किया जा सकता है. कार्ड नंबर एवं एक्सपायरी डेट सीवीवी (सिक्योरिटी कोड) के बारे में विभिन्न प्रकार से जानकारी मांगी जाती है. क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड के साथ धोखाधड़ी से बचने के लिए खातों के स्टेटमेंट की लगातार जांच करके सतर्क रहने की जरूरत है.

ऐसे हो सकता है हैक
कार्ड का नंबर, एक्सपायरी तिथि सुरक्षा कोड की जानकारी हासिल कर किया जा सकता है हैक
ऐसे बचें धोखाधड़ी से
धोखाधड़ी से बचने के लिए खातों के स्टेटमेंट की लगातार जांच करके सतर्क रहने की जरूरत है

वार्ता


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment