मुकेश अंबानी की संपत्ति 22.7 अरब डालरः फोर्ब्स

Last Updated 20 Oct 2016 05:28:36 PM IST

उद्योगपति मुकेश अंबानी लगातार नौंवे साल देश के सबसे अमीर व्यक्ति का तमगा हासिल करने में सफल रहे हैं. फोर्ब्स इंडिया के अनुसार अंबानी की कुल संपत्ति तेजी से बढ़ती हुई 22.7 अरब डालर पर पहुंच गई




उद्योगपति मुकेश अंबानी (फाईल फोटो)

इस तरह अंबानी की परिसंपत्तियां एस्टोनिया की सकल घरेलू उत्पाद :जीडीपी: के बराबर हो गई.
  
इसी तरह फोर्ब्स की सूची में विप्रो के अजीम प्रेमजी देश के चौथे सबसे धनी व्यक्ति हैं. उनकी संपत्ति 15 अरब डालर हैं जो मोजाम्बिक के 14.7 अरब डालर के जीडीपी से अधिक है.
  
इस सूची के अनुसार सन फार्मा के दिलीप सांघवी 16.9 अरब डालर की संपत्ति के साथ दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति हैं. भारत के 100 सबसे धनी लोगों की वाषिर्क सूची में हिंदुजा परिवार 15.2 अरब डालर की परिसंपत्तियों के साथ तीसरे स्थान पर है. पल्लोनजी मिस्त्री की परिसंपत्तियां 13.90 अरब डालर रही और वह सूची में पांचवें स्थान पर हैं.



फोर्ब्स पत्रिका के अनुसार देश के शीर्ष पांच अरबपतियों की कुल परिसंपत्तियां 83.7 अरब डालर हैं जो कि मंगल पर भेजे गए यान ‘मंगलयान’ की लागत से अधिक है. इसी तरह यह रियो ओलंपिक 2016 के आयोजन पर आई लागत से 18 गुना ज्यादा है.
  
फोर्ब्स ने कहा कि इसमें से ज्यादातर संपत्तियों का सृजन सूची में शीर्ष में शामिल लोगों ने किया है. फोर्ब्स के अनुसार यदि सूची में 80-20 नियम को लागू किया जाता है तो इससे पता चलता है कि शीर्ष धनाढ्यों का कुल परिसंपत्तियों में हिस्सा कम हुआ है.

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment