अमेरिका की नजर भारतीय पर्यटन बाजार पर

Last Updated 27 Sep 2016 02:35:02 PM IST

अमेरिका की नजर भारतीय पर्यटन बाजार पर है और उसे उम्मीद है कि भारत जल्द ही अमेरिका के शीर्ष 10 पर्यटन बाजार में शामिल हो जाएगा.


अमेरिका की नजर भारतीय पर्यटन बाजार पर
ब्रांड यूएसए की शोध और विश्लेषण उपाध्यक्ष कैरोल रीम ने कहा, "अमेरिका के वाणिज्य मंत्रालय के मुताबिक 2014 में भारत 11वें स्थान पर था. भारतीय पर्यटकों की संख्या 2014 में 9,61,790 थी, जो एक साल पहले के मुकाबले 11.9 फीसदी अधिक थी. 2021 तक भारतीय पर्यटकों की संख्या बढ़कर 18.5 करोड़ हो जाने का अनुमान है."
 
ओबामा सरकार ने 2021 तक अमेरिका में अंतर्राष्ट्रीय पर्यटकों की संख्या सालाना 10 करोड़ तक पहुंचाने का लक्ष्य रखा है.
 
ब्रांड यूएसए एक सार्वजनिक-निजी पहल है. इसकी स्थापना यात्रा संवर्धन अधिनियम के तहत की गई है. इसका मकसद अमेरिका को एक प्रमुख पर्यटन गंतव्य के रूप में पेश करने के लिए विपणन गतिविधियों को दिशा देना है.
 
ब्रांड यूएसए ने अब तक 33 देशों के साथ साझेदारी की है. भारत इसके प्रमुख बाजारों में है.
 
रीम ने कहा कि ब्रिटेन और जापान पारंपरिक रूप से अमेरिका के सबसे बड़े पर्यटन बाजार रहे हैं. अब हालांकि लैटिन अमेरिका और एशिया पर अधिक ध्यान दिया जा रहा है.
 
सरल वीजा और विमानन सुविधा को देखते हुए अमेरिका की नजर भारतीय पर्यटकों पर टिक गई है.
 
\'ब्रांड यूएसए\' का 18 से 23 सितंबर तक यात्रा व्यवसाय के लिए आयोजित पांचवां वार्षिक भारत मिशन बेहद सफल रहा. तीन भारतीय मैट्रो शहरों मुंबई, बेंगलुरू और दिल्ली यात्रा के इस मिशन को भारतीय यात्रा उद्योग के पेशवरों से बेहतरीन प्रतिक्रिया मिली. 
 
अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल में 37 अमेरिकी कंपनियों के प्रतिनिधि शामिल थे जो अब तक का सबसे बड़ा प्रतिनिधिमंडल रहा.
 
मिशन की शुरुआत 18 सितंबर को मुंबई के पीवीआर सिनेमाघरों में, भारतीय फिल्म उद्योग के सदस्यों, मीडिया और अमेरिकी वाणिज्य दूतावास के कर्मचारियों सहित चुनिंदा सम्मानीय दर्शकों के समक्ष की गई. इसकी शुरुआत अमेरिका की प्रतिष्ठित फिल्म \'अमेरिका वाइल्ड: नेशनल पार्क्‍स एडवेंचर\' के लांच के साथ हुई.
 
यह फिल्म 2016 में अमेरिका में नेशनल पार्क सेवा के 100 वर्ष पूरे होने का जश्न मना रही है. 
 
इस मिशन ने गंतव्य और उत्पाद संबंधित जानकारी, व्यावसायिक सहयोग और यात्रा बुकिंग बढ़ाने के लक्ष्य के साथ अमेरिकी आपूर्तिकर्ताओं को अवसर दिए हैं. आमंत्रित लोगों में भारतीय यात्रा व्यवसाय के मुख्य भागीदार, एयरलाइन प्रतिनिधि, अतिथि सेवा प्रतिनिधि और टूर ऑपरेटर शामिल थे. 
 
\'ब्रांड यूएसए\' के अध्यक्ष और सीईओ क्रिस्टोफर एल थॉमसन ने बताया, "अमेरिका में जैसे-जैसे भारतीय यात्रियों की संख्या लगातार बढ़ रही है. भारत में एक स्रोत बाजार के रूप में बहुत ज्यादा अवसर हैं. 2015 में 11 लाख से अधिक भारतीयों ने अमेरिका की यात्रा की जो 2014 की तुलना में 17 प्रतिशत ज्यादा है. अमेरिका में 2021 तक 10 करोड़ अंतर्राष्ट्रीय मेहमानों का स्वागत करने के हमारे लक्ष्य में भारत का निश्चित रूप से मुख्य योगदान होगा."
 
\'ब्रांड यूएसए\' (भारत) के प्रबंध निदेशक शीमा वोहरा ने बताया, "भारत में ब्रांड यूएसए के प्रभावी उपभोक्ता मार्केटिंग, सहकारी व्यवसाय और पीआर से युक्त यात्रा व्यवसाय की मजबूत प्रगति इस बाजार में नए विकास और भागीदारियां सुनिश्चित करती हैं."
 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment