डब्ल्यूटीओ ने वैश्विक व्यापार वृद्धि दर के अनुमान को घटाकर 1.7 प्रतिशत किया

Last Updated 27 Sep 2016 02:24:06 PM IST

विश्व व्यापार संगठन के अनुसार, 2016 के लिए वैश्विक व्यापार वृद्धि के आंकड़ों में गिरावट आई है.


व्यापार वृद्धि दर धीमी (फाइल फोटो)

विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) ने इस साल के लिए वैश्विक व्यापार की वृद्धि दर के अनुमान को घटाकर 1.7 प्रतिशत कर दिया है.

डब्ल्यूटीओ ने व्यापार वृद्धि दर के अनुमान में तीसरी बार कमी की है. उसका कहना है कि वैश्विक अर्थव्यवस्था में यह सुस्ती गंभीर है और राष्ट्रों के लिए एक ‘चेतावनी’ है.
   
डब्ल्यूटीओ के मंगलवार जारी ताजा अनुमानों के अनुसार 2016 में वैश्विक व्यापार की वृद्धि उम्मीद से कम यानी 1.7 प्रतिशत रहेगी. अप्रैल में इसके 2.8 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया गया था.  
   
सितंबर, 2015 में डब्ल्यूटीओ ने अनुमान लगाया था कि 2016 में वैश्विक व्यापार 3.9 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज करेगा. पहले उसने इस अनुमान को घटाकर 2.8 प्रतिशत किया. अब इसे 1.7 प्रतिशत कर दिया गया है. वैश्विक व्यापार वृद्धि में सुस्ती से भारत प्रभावित होगा क्योंकि उसका निर्यात लगातार घट रहा है. दिसंबर, 2014 से भारत का निर्यात लगातार नकारात्मक दायरे में बना हुआ है.
   
डब्ल्यूटीओ ने कहा कि वैिक व्यापार में सुस्ती सिर्फ चीन और ब्राजील जैसे देशों की जीडीपी और व्यापार में सुस्ती की वजह से नहीं होगी, बल्कि उत्तरी अमेरिका में भी ऐसा होगा.

रिपोर्ट में कहा गया है कि 2016 में वैिक सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि दर 2.2 प्रतिशत रहने का अनुमान है. यह 2009 के वैश्विक वित्तीय संकट के बाद से सबसे धीमी दर होगी.

डब्ल्यूटीओ के महानिदेशक राबटरे एजेवेदो ने कहा कि व्यापार वृद्धि में सुस्ती गंभीर है और यह एक चेतावनी है. उन्होंने कहा कि यदि संशोधित अनुमान सही रहते हैं तो 15 बरस में यह पहला मौका होगा जबकि व्यापार वृद्धि और वैश्विक जीडीपी का अनुपात घटकर 1:1 से नीचे आ जाएगा.
  
उन्होंने कहा कि ताजा आंकड़े निराशाजनक घटनाक्रम हैं और यह व्यापार और जीडीपी वृद्धि के बीच हालिया कमजोर होते संबंध का परिचायक हैं.
  
इसके साथ ही डब्ल्यूटीओ ने 2017 की व्यापार भविष्यवाणी को भी संशोधित किया है जिसमें कहा गया है कि इस दौरान वि व्यापार 1.8 से 3.1 प्रतिशत के दायरे में बढ़ेगा जबकि इससे पहले इसके 3.6 प्रतिशत तक बढ़ने का अनुमान व्यक्त किया गया था.

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment