दिवाली तक 35 हजारी हो सकता सोना

Last Updated 26 Sep 2016 11:54:58 AM IST

त्योहारी सीजन में मांग निकलने पर दिवाली तक सोना 35 हजार रुपए प्रति दस ग्राम के स्तर तक पहुंच सकता है.


35 हजारी हो सकता सोना (फाइल फोटो)

अमेरिकी फेडरल रिजर्व के ब्याज दरों में फिलहाल बढ़ोतरी नहीं करने से वैश्विक स्तर पर पीली धातु की चमक बढ़ने के कारण त्योहारी सीजन में मांग निकलने पर दिवाली तक सोना 35 हजार रुपए प्रति दस ग्राम के स्तर तक पहुंच सकता है.

बाजार अध्ययन करने वाली कंपनी आम्रपाली आद्या ट्रेडिंग एंड इनवेस्टमेंट्स प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक एवं शोध प्रमुख अबनिष कुमार सुधांशु ने कहा कि फेड रिजर्व के ब्याज दरों में फिलहाल बढ़ोतरी नहीं करने से पीली धातु के प्रति निवेशकों का भरोसा बढ़ा है. इसके साथ ही त्योहारी सीजन में की जाने वाली खरीद से भी इसकी कीमतों को बल मिलने की उम्मीद है.

उन्होंने कहा कि 31 हजार रुपए प्रति दस ग्राम के स्तर पर अभी लोग खरीदारी कर रहे हैं और वैिक स्तर पर जो रुख कायम है उसके जारी रहने पर दिवाली तक घरेलू बाजार में सोने में तेजी रह सकती है. फेडरल रिजर्व ने ब्याज दर को फिलहाल स्थिर रखने का फैसला किया है लेकिन उसने इस साल दिसम्बर तक ब्याज दर में एक बार तथा अगले वर्ष दो बार बढ़ोतरी की संभावना जताई है. फिलहाल ब्याज दर नहीं बढ़ने से अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमती धातुओं में सकारात्मक रुख देखा जा रहा है.
 

बाजार विश्लेषकों के अनुसार, दिसम्बर तक सोने में तेजी बनी रह सकती है क्योंकि अमेरिका में नवम्बर में राष्ट्रपति चुनाव होना है और उससे पहले फेडरल रिजर्व सोने के भाव को संतुलित करने की लिए संभवत: कोई ठोस कदम न उठाए. इसलिए उम्मीद की जा रही है कि अमेरिकी राष्ट्रपति के चुनाव के बाद फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दरें बढ़ाई जाती है तो सोने कीमतों में कुछ कमी आ सकती है.

विश्लेषकों का कहना कि हाल में जिस तरह से डालर में तेजी आई और यदि यह रुख कायम रहता है तो दिवाली तक घरेलू बाजार में सोना 35 हजार रुपए प्रति दस ग्राम तक जा सकता है. अमेरिका और यूरोप में अभी ईटीएफ में निवेश हो रहा है जिससे तेजी को बल मिल रहा है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment