जल्‍द ही भारत बिल पेमेंट सिस्टम के तहत एक ही प्लेटफार्म पर जमा होंगे सभी बिल

Last Updated 01 Sep 2016 09:48:14 AM IST

नेशनल पेमेंट कारपोरेशन आफ इंडिया ने बुधवार को कहा कि उसने 26 भारत बिल भुगतान इकाइयों के साथ भारत बिल भुगतान प्रणाली की परीक्षण के तौर पर शुरुआत कर दी है.


अब एक ही प्लेटफार्म पर जमा होंगे सभी बिल (फाइल फोटो)

भारत बिल भुगतान प्रणाली रिजर्व बैंक की पहल पर शुरू की गई है. इसके जरिए ग्राहकों को बिजली, पानी सहित कोई भी बिल चुकाने की सुविधा मिलेगी. एनपीसीआई ने बुधवार (31 अगस्त) को एक वक्तव्य में कहा कि पहले चरण में भारत बिल भुगतान प्रणाली रोजमर्रा के इस्तेमाल वाली सेवाओं जैसे कि बिजली, पानी, गैस, टेलीफोन और डायरेक्ट टू होम (डीटीएच) के बिल भुगतान की सुविधा उपलब्ध कराएगी.

इस दौरान कंज्यूमर को अपने सभी तरह का यूटिलिटी बिल सिंगल प्वाइंट पर पे करने की सुविधा मिलेगी. जहां उसके सभी बिल का पेमेंट हो जाएगा. कुल मिलाकर आप देश के किसी कोने में रहते हो भारत बिल पेमेंट सिस्टम के तहत बिल का भुगतान किया जा सकेगा.

एनपीसीआई के प्रबंध निदेशक और सीईओ एपी होता ने कहा, ‘समय के साथ भारत बिल भुगतान प्रणाली देश में सभी प्रमुख बिल भुगतान की सुविधा देने लगेगी. इससे बिल भुगतान इलेक्ट्रानिक तरीके से करने की सुविधा उपलब्ध होगी.’

उन्होंने कहा कि वर्तमान में नकद में बिल का भुगतान करने की मात्रा काफी ज्यादा है. यह इतनी अधिक है कि इसका 25 फीसद भुगतान भी यदि इलेक्ट्रानिक तरीके से किया जाए तो इसका उल्लेखनीय असर दिखाई देगा. उन्होंने बताया कि भारत बिल पेमेंट प्रणाली की परीक्षण योजना में एपी महेश कोआपरेटिव अर्बन बैंक, एक्सिस बैंक, गोपीनाथ पाटिल पारसिक जनता सहकारी बैंक, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और आईडीबीआई बैंक शामिल हैं.

इसके अलावा सार्वजनिक एवं निजी क्षेत्र के कई बैंक इसमें शामिल हैं. ताजा स्थिति के अनुसार 62 कंपनियों अथवा इकाइयों को भारत बिल भुगतान प्रणाली के तहत संचालन इकाई के तौर पर रिजर्व बैंक से मंजूरी मिल चुकी है. इसमें 52 बैंक हैं जबकि 10 गैर-बैंकिंग इकाई हैं.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment