एफएसएसएआई का फ्रोजन सब्जियों, जैम के लिए नए मानदंडों का प्रस्ताव

Last Updated 28 Aug 2016 02:43:17 PM IST

भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण ने फ्रोजन सब्जियों और प्रसंस्कृत फल उत्पादों के लिए नए मानदंडों का प्रस्ताव किया है.


FSSAI का फ्रोजन सब्जियों के लिए नए मानदंड (फाइल फोटो)

इनमें कैन वाले टमाटर, फ्रोजन मटर और जैम शामिल हैं.
   
नियमनों के मसौदे में भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) ने सभी अंशधारकों से सुझाव मांगे हैं. एफएसएसएआई के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) पवन अग्रवाल ने कहा, ‘नए उत्पादों के मानदंड तय करना एक सतत प्रक्रिया है. इसी के तहत हमने सामान्य तौर पर इस्तेमाल होने वाली फ्रोजन सब्जियों तथा फल उत्पादों के लिए गुणवत्ता नियमों का मसौदा तैयार किया है.’
    
मसौदे के अनुसार कैन टमाटर, टमाटर जूस, फ्रोजन फलियों, फूलगोभी, मटर और पालक लिए मानदंड तय किए गए हैं. इसके अलावा नियामक ने जैम, फलों की जेली और मुरब्बे के लिए बेंचमार्क तय किए हैं. ये मानदंड इन उत्पादों में धातु कंटमिनेंट्स की मात्रा को सीमित रखने से संबंधित है.
   
एफएसएसएआई ने मसौदे में कहा है कि इन सभी उत्पादों को नियामक के पैकेजिंग और लेबलिंग नियमों का पालन करना होगा. इन उत्पादों में खाद्य मिशण्रकी सीमा भी नियामक द्वारा तय मात्रा से अधिक नहीं हो सकती.
   
हाल के समय में खाद्य नियामक ने घरों, स्कूलों, दफ्तरों और होटलों और धार्मिक स्थलों पर सुरक्षित खाद्य को प्रोत्साहन के लिए कई पहल की है. नियामक ने कहा कि 10 नई पहल पेश करने के विचार का मकसद देश में सुरक्षित खाद्य की संस्कृति को प्रोत्साहन देना है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment