अनूठी शुरुआत ! नया पेमेंट प्लेफार्म शुरू, ऐप के जरिए आधार, ईमेल से ट्रांसफर करें फंड

Last Updated 26 Aug 2016 10:10:06 AM IST

भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम ने बृहस्पतिवार को कहा कि उसका ‘एकीकृत भुगतान संपर्क मंच शुरू हो गया है और इस समय 21 बैंकों के ग्राहक इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.


ऐप के जरिए करें फंड (फाइल फोटो)

यूपीआई मोबाइल साफ्टवेयर एप्लिकेशन के जरिए धन के भुगतान की एक नई सुविधा है जिसके तहत आप बिना किसी कार्ड की मदद से अपने स्मार्टफोन से दूसरे पक्ष को धन का भुगतान कर सकते हैं और प्राप्ति की पुष्टि भी कर सकते हैं. इसमें भुगतान के लिए आभासी पता का प्रयोग किया जाता है.

इसमें आप को केवल उस व्यक्ति के यूपीआई की (आईडी) पहचान की जरूरत होती है. उस पर निर्धारित रकम भेजकर मोबाइल पिन के जरिए भुगतान की पुष्टि की जा सकती है. इसके लिए बैंक खाता संख्या, शाखा, आईएफएससी कोड आदि की जरूरत नहीं होती.

एनपीसीआई के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी एपी होता ने जारी एक बयान में कहा, ‘विश्व में कहीं भी मोबाइल ऐप के जरिए इतने बड़े पैमाने पर वास्तविक समय के आधार पर धन भेजने और प्राप्त करने की सुविधा कहीं नहीं है. अब यूपीआई ऐप बैंकों द्वारा गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध कराया जाएगा.’

इन बैंकों ने लॉन्च की सर्विस
यूपीआई का उपयोग करने वाले बैंकों में आंध्रा बैंक, एक्सिस बैंक, बैंक आफ महाराष्ट्र, भारतीय महिला बैंक, केनरा बैक, ओरिएंटल बैंक आफ कामर्स, यूनियन बैंक आफ इंडिया और विजया बैंक आदि शामिल हैं.

यूपीआई के परिचालन की घोषण इस साल अप्रैल में आरबीआई के निवर्तमान गवर्नर रघुराम राजन ने कही थी और इसे पायलट परियोजना के तौर पर कुछ समय तक ग्राहकों के बीच चलाया गया.  
नई पहल :

  • फिलहाल 21 बैंकों के ग्राहक कर सकेंगे इसका इस्तेमाल
  • यूपीआई के तहत मोबाइल से कर सकते हैं फंड ट्रांसफर
  • फंड रिसीव हुआ या नहीं, कोड से चल सकता है इसका पता
  • इसमें धन भेजने के लिए होता है आभासी पते का इस्तेमाल
  • बैंक खाते या आईएफएससी कोड की भी नहीं होती जरूरत
  • धन भेजने के लिए सिर्फ व्यक्ति की यूपीआई आईडी जरूरी
  • सभी बैंक गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध कराएंगे यूपीआई ऐप

 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment