सौर परियोजनाओं के लिए एक अरब डालर देगा वर्ल्ड बैंक

Last Updated 01 Jul 2016 06:34:02 AM IST

विश्व बैंक ने भारत में सौर ऊर्जा क्षमता के विस्तार के लिए एक अरब डालर का कर्ज उपलब्ध कराने की घोषणा की.


वित्त मंत्री अरुण जेटली और भारत यात्रा पर आए विश्व बैंक समूह के अध्यक्ष जिम योंग किम हाथ मिलाते हुए.

बैंक ने अंतरराष्ट्रीय सौर संघ (आईएसए) के साथ समझौते पर भी हस्ताक्षर किए. इसमें भारत की अगुवाई में 121 देश हैं. इसका मकसद दुनिया भर में सौर ऊर्जा के उपयोग को बढ़ाने में सहयोग करना है. साथ ही इसका लक्ष्य 2030 तक निवेश के लिए 1,000 अरब डालर की राशि जुटाना है.

समझौते पर हस्ताक्षर के समय वित्त मंत्री अरुण जेटली, बिजली मंत्री पीयूष गोयल तथा भारत यात्रा पर आए विश्व बैंक समूह के अध्यक्ष जिम योंग किम उपस्थित थे. इस समझौते से बहुपक्षीय एजेंसी आईएसए के लिए एक वित्तीय सहयोगी के तौर पर स्थापित होगी.

बैंक ने यह भी घोषणा की कि उसकी भारत के महत्वकांक्षी सौर पहल को समर्थन देने के लिए उत्पादन में निवेश के जरिये एक अरब डालर से अधिक की राशि उपलब्ध कराने की योजना है.

विश्व बैंक समर्थित परियोजनाओं में सौर ‘रूफटॉप\' प्रौद्योगिकी, सौर पार्क के लिए बुनियादी ढांचा, बाजार में नई सौर एवं हाइब्रिड प्रौद्योगिकी लाना तथा सौर ऊर्जा अनुकूल राज्यों के लिए पारेषण लाइन बिछाना शामिल है.

केंद्र सरकार तथा बैंक ने 62.5 करोड़ डालर की ग्रिड से जुड़े रूफटाप सौर कार्यक्रम के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किए. बयान के मुताबिक सौर पार्क परियोजनाओं के लिए सार्वजनिक-निजी भागीदारी माडल के तहत 20 करोड़ डालर से साझा बुनियादी ढांचा के विकास का काम चल रहा है.        

 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment