ब्रिटेन जनमत संग्रह के रूझानों से सेंसेक्स में 900 अंकों की गिरावट

Last Updated 24 Jun 2016 10:06:26 AM IST

ब्रिटेन के योरपीय संघ में बने रहने या नहीं बने रहने को लेकर चल रहे जनमत संग्रह के प्रारंभिक रूझानों के देखकर भारतीय बाजार में खुलते ही भारी गिरावट दर्ज की गई.




फाइल फोटो

सेंसेक्स में जहां 900 से ज्यादा अंकों की गिरावट दर्ज की गई वहीं निफ्टी में 250 अंकों की गिरावट के साथ खुला.

ब्रिटेन यूरोपीय यूनियन में बना रहेगा या नहीं इसको लेकर हुए जनमत संग्रह के नतीजे लगातार बदल रहे हैं. ताजा अपडेट के मुताबिक साथ छोड़ने वाले ज्यादा हो गये हैं जबकि यूरोपीय यूनियन के साथ रहने वाले कम. इस रुझान को देखते हुए भारतीय शेयर बाजार में प्री ओपनिंग में सेंसेक्स 900 अंक तक गिर गया है.निफ्टी में भी 300 अंक की गिरावट दर्ज की गई है.

रुपया भी डॉलर के मुकाबले 68 के पार चला गया है जबकि ब्रिटेन की मुद्रा पाउंड 30 साल के सबसे निचले स्तर पर पहुंच गई है.

डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपये की शुरुआत आज भारी गिरावट के साथ हुई है और रुपया 1 मार्च 2016 के बाद सबसे कमजोर स्तर पर पहुंच गया है.

डॉलर के मुकाबले रुपया शुक्रवार को 66 पैसे की भारी गिरावट के साथ 67.91 के स्तर पर खुला है. वहीं गुरुवार के कारोबार में डॉलर के मुकाबले रुपया 23 पैसे की मजबूती के साथ 67.24 पर बंद हुआ था.

ब्रिटेन के जनमत संग्रह पर दुनिया भर की निगाहें लगी हैं क्योंकि अगर ब्रिटेन अलग हुआ दुनिया भर के बाजार गिरने का खतरा है. चार महीने चली मुहिम के बाद वोटिंग हो रही है.

वित्त मंत्री अरूण जेटली ने ‘ब्रेग्जिट’ के मौजूदा रूझानों पर टिप्पणी करने से इंकार करते हुए कहा कि वह पूरे नतीजे आ जाने तक इंतजार करना पसंद करेंगे. ‘ब्रेग्जिट’ के नतीजों के बारे में भारत की चिंता से जुड़ा सवाल पूछे जाने पर जेटली ने कहा, ‘मुझे लगता है कि जब गणना जारी हो और मुकाबला बेहद करीबी हो तो आप इस स्थिति में मुझसे टिप्पणी करने की अपेक्षा नहीं कर सकते.’ उन्होंने कहा कि वह पूरे नतीजे आने तक इंतजार करेंगे.

आपको बता दें कि ब्रैग्जिट के शुरुआती रूझानों में 51 फीसदी लोग ब्रैग्जिट के पक्ष में जाते हुए दिख रहे हैं. गौरतलब है कि अर्थशास्त्री पहले ही अनुमान लगा रहे थे कि अगर ब्रिटेन की जनता ईयू से अलग होने का फैसला करती है तो इससे भारत के बाजार पर भी गहरा असर देखने को मिलेगा.

ब्रैग्जिट की आशंका के बीच जापान का शेयर बाजार निक्की भी 8 फीसदी लुढ़क गया.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment