अरूण जेटली जापान में आबे और औद्योगिक नेताओं से करेंगे मुलाकात

Last Updated 29 May 2016 12:53:37 PM IST

वित्त मंत्री अरूण जेटली छह दिवसीय यात्रा के तहत जापान पहुंच गए हैं. अपनी इस यात्रा के दौरान वह जापानी प्रधानमंत्री शिंझो आबे के साथ-साथ कई प्रमुख निवेशकों से मुलाकात करेंगे.


(फाइल फोटो)

इस यात्रा के दौरान वह सॉफ्टबैंक के सीईओ मासायोशी सन से मुलाकात करेंगे ताकि भारत द्वारा जापान की इस दिग्गज दूरसंचार कंपनी के लिए पेश किए जा रहे निवेश के अवसरों पर चर्चा की जा सके.

सॉफ्टबैंक पहले ही भारत में कई तकनीकी निवेश कर चुका है और उसने अगले दशक में इस निवेश को बढ़ाकर 10 अरब डॉलर करने की घोषणा की है.

जेटली सुजूकी मोटर के अध्यक्ष ओसामू सुजूकी से भी मुलाकात करेंगे. सुजूकी मोटर भारत में ऑटोमोबाइल क्षेत्र का सबसे बड़ा जापानी निवेशक है. वित्त मंत्री और आबे की मुलाकात कल होनी है. दोनों ही निक्केई इंक द्वारा ‘एशिया का भविष्य’ मुद्दे पर आयोजित 22वें अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में शिरकत करेंगे.

31 मई को वह ‘एशिया का भविष्य’ सम्मेलन में शिरकत करेंगे और फिर दोपहर को वह ‘नेशनल इन्वेस्टमेंट एंड इंफ्रास्टक्चर फंड’ (एनआईआईएफ) पर एक गोलमेज संबोधन देंगे.

सरकार वाणिज्यिक रूप से व्यावहार्य विभिन्न परियोजनाओं के वित्तपोषण के लिए स्थापित 40,000 करोड़ रपये के एनआईआईएफ के लिए निवेशकों को आकर्षित करना चाहती है. सरकार की एनआईआईएफ में 49 प्रतिशत हिस्सेदारी होगी जबकि बाकी हिस्सेदारी निजी निवेशकों के पास रहेगी.

शाम को जेटली गवर्नमेंट पेंशन इनवेस्टमेंट फंड :जीपीआईएफ: के अध्यक्ष नोरिहीरो ताकाहाशी व जापान ओवरीज इन््रफास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट कापरेशन फोर ट्रांसपोर्ट एंड अर्बन डेवलपमेंट (जाइन) के अध्यक्ष ताकुमा हातानो से मुलाकात करेंगे.

इसके साथ ही वह अगले दिन जापान भारत व्यापार सहयोग समिति की बैठक में सीईओ से मिलेंगे तथा भारतीय अर्थवयवस्था पर एक संगोष्ठी को संबोधित करेंगे. जेटली चार जून को भारत लौटेंगे.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment