'करोड़पति' डिफॉल्टरों के नाम सार्वजनिक करेगा आयकर विभाग

Last Updated 25 May 2016 11:15:39 AM IST

आयकर विभाग इस वित्त वर्ष से सभी श्रेणी के उन करदाताओं के नाम सार्वजनिक करेगा, जिन पर एक करोड़ रुपये या इससे अधिक राशि का टैक्स बकाया है.


(फाइल फोटो)

विभाग ने पिछले साल से टैक्स न देने वालों के नाम प्रमुख समाचार पत्रों में प्रकाशित करवाना शुरू किया है. इसके तहत अब तक देश भर से इस तरह के 67 के नाम उनके पते, संपर्क और पैन कार्ड संख्या के साथ प्रकाशित किए गए हैं. वहीं कपंनियों के मामलों में शेयरधारकों के नाम भी छपवाए गए हैं.

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि अब तक यह कार्रवाई लगभग 20-30 करोड़ रुपये की चूक करने वाले डिफॉल्टरों तक सीमित थी, लेकिन नई पहल से उन डिफॉल्टरों के नाम भी सामने आएंगे, जिन्होंने एक करोड़ रुपये या इससे अधिक राशि का कर नहीं चुकाया है.

उन्होंने कहा, \'31 मार्च तक एक करोड़ रुपये या इससे अधिक राशि के टैक्स बकाया वाले सभी श्रेणी के करदाताओं के नाम प्रकाशित करवाने का फैसला किया गया है, जिसमें व्यक्तिगत और कॉरपोरेट करदाता शामिल होंगे.\'

अधिकारी ने कहा, ये नाम अगले साल 31 जुलाई से पहले प्रकाशित करवाए जाएंगे. केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ने इस बारे में एक आदेश जारी किया है.

विभाग यह काम चालू वित्त वर्ष 2016-17 से शुरू करेगा. इसके तहत अगले साल 31 मार्च तक के डिफॉल्टर आएंगे. इसमें सभी व्यक्तिगत और और कॉरपोरेट दोनों श्रेणियों के करदाता शामिल होंगे. नेम एंड शेम टाइटल से अखबारों में ऐसे लोगों के नाम छपेंगे.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment