जॉनसन एंड जॉनसन प्रोडक्ट से कैंसर का खतरा!

Last Updated 04 May 2016 12:45:17 PM IST

जॉनसन एंड जॉनसन पाउडर से महिला को कैंसर होने का मामला सामने आने के बाद कोर्ट ने कंपनी पर जुर्माना ठोंका है.


फाइल फोटो

अमरीका की एक अदालत ने बेबी प्रोडक्ट बनाने वाली मशहूर मल्टीनेशनल कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन (जेएंडजे) पर 5.5 करोड़ डॉलर (365 करोड़ रुपए) का जुर्माना लगाया है. एक महिला ने दावा किया था कि कंपनी का पाउडर इस्तेमाल करने पर उसे कैंसर हो गया था. कोर्ट ने कंपनी को उस महिला को जुर्माने की राशि को मुआवजे के रूप में देने का आदेश दिया है. कंपनी के टैल्कम पाउडर को लेकर यह कोई पहला मामला नहीं है. इससे पहले फरवरी में भी जेएंडजे पर 475 करोड़ का जुर्माना लगा था.

62 साल की महिला ग्लोरिया ने अपनी पिटीशन में कहा था कि वह 40 साल से हाइजीन के तौर पर जॉनसन के दो टैल्कम पाउडर- ‘बेबी पाउडर’ और ‘शॉवर टू शॉवर’ का इस्तेमाल करती आ रही हैं.

2011 में उन्हें ओवेरियन कैंसर का पता चला. डॉक्टरों ने सर्जरी की सलाह दी. ऑपरेशन के दौरान डॉक्टरों को ओवरी में टैल्कम पाउडर के अंश मिले. जबकि कंपनी इन दोनों पाउडर की मार्केटिंग ‘हाइजीन प्रोडक्ट’ के तौर पर करती थी.

ग्लोरिया के वकील ने कोर्ट को बताया कि कंपनी के दस्तावेजों से पता चलता है कि उसे 1970 के दशक से ही इस बात की जानकारी थी कि टेल्कम पाउडर से सेहत को नुकसान हो सकता है. लेकिन इसे छिपाया गया. कोर्ट ने महिला के दावे को सही माना और जॉनसन एंड जॉनसन पर 365 करोड़ रु. का जुर्माना लगाया.


जबकि कंपनी का दावा है कि इन पाउडरों पर 30 साल तक रिसर्च किया गया. और इसमें ये सेफ पाए गए.

कंपनी के प्रवक्ता ने बताया कि वह कि इस फैसले को ऊपरी अदालत में चुनौती देंगे.


ऐसा एक मामला पहले भी सामने आया था. यह मामला भी ओवेरियन कैंसर का था. अमरीका के मिसौरी में कोर्ट ने जॉनसन एंड जॉनसन पर 494 करोड़ रुपए (72 मिलियन डॉलर) का जुर्माना ठोंका था. महि‍ला जैकलीन फॉक्स ने कंपनी पर आरोप लगाया था कि उसके प्रोडक्ट यूज करने की वजह से उन्हें कैंसर हुआ. महिला की अक्टूबर, 2015 में मौत हो हो गई थी.

अमेरिका में गर्भाशय कैंसर से पीड़ित 1200 महिलाएं कंपनी पर केस दर्ज करा चुकी हैं.
 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment