जीडीपी आंकड़े, तीसरी तिमाही के नतीजे तय करेंगे बाजार की चाल

Last Updated 07 Feb 2016 11:45:21 AM IST

वृहद आर्थिक आंकड़ों मसलन सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि दर के तीसरी तिमाही, औद्योगिक उत्पादन तथा उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति के आंकड़ों से आगामी सप्ताह शेयर बाजार की दिशा तय होगी.


जीडीपी आंकड़े, तीसरी तिमाही के नतीजे तय करेंगे बाजार की चाल (फाइल फोटो)

शेयर बाजार विशेषज्ञों का कहना है कि इसके अलावा बड़ी कंपनियों मसलन एसबीआई तथा ओएनजीसी के तीसरी तिमाही नतीजे भी बाजार की दिशा को प्रभावित करेंगे.

ट्रेडस्मार्ट ऑनलाइन के संस्थापक निदेशक, विजय सिंघानिया ने कहा, तिमाही परिणामों का अंतिम दौर, सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के आंकड़े निकट भविष्य में शेयर बाजार की दिशा को निर्धारित करेंगे.

जियोजित बीएनपी परिबा के तकनीकी शोध डेस्क के सह.प्रमुख आनंद जेम्स ने कहा, भारतीय बाजार के लिए घरेलू मोर्चे के घटनाक्र म केन्द्र में होंगे. जीडीपी वृद्धि दर का आंकड़ा 8 फरवरी को जारी किया जायेगा.

इस सप्ताह डा. रेड्डीज लैबोरेटरीज, हिन्डाल्को इंडस्ट्रीज, पंजाब नेशनल बैंक, गेल, सिप्ला, कोल इंडिया, भारतीय स्टेट बैंक, ओएनजीसी, हीरो मोटोकार्प, टाटा मोटर्स, भेल, सन फार्मा, अदानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकनॉमिक जोन के तिमाही नतीजे आने हैं.

सिंघानिया ने कहा, वर्ष 2016-17 के केन्द्रीय बजट के लिए अंतिम गिनती शुरू हो गई है. निवेशकों को विभिन्न क्षेत्रों को लेकर उम्मीदें बन रही हैं. हमें बजट की अपेक्षाओं की वजह से मिड कैप वाले स्टॉक में काफी हलचल देखने को मिल सकती है.

कोटक सिक्योरिटीज के प्राइवेट क्लाइंट ग्रुप रिसर्च के प्रमुख और वरिष्ठ उपाध्यक्ष दीपेन शाह ने कहा, आगे जाकर बाजार का पूरा ध्यान बजट पर केन्द्रित हो जायेगा.

व्यापक आर्थिक मोच्रे पर शुक्रवार को बाजार के बंद होने के बाद जनवरी महीने के लिए उपभोक्ता मूल्य सूचकांक पर आधारित मुद्रास्फीति की घोषणा की जायेगी.

हेम सिक्योरिटीज के निदेशक गौरव जैन ने कहा, वैश्विक बाजार के रख, तिमाही परिणामों की अगली खेप, कच्चे तेल की कीमतों की घट बढ़, घरेलू वृहद आर्थिक आंकड़े शेयर बाजार की दिशा को निर्धारित करेंगे. आने वाले सप्ताह में शेयर बाजार में तेजी बने रहने की संभावना है.

साप्ताहिक आधार पर बीते सप्ताह बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स 253.72 अंक की गिरावट के साथ 24,616.97 अंक पर और नेशनल स्टाक एक्सचेंज का निफ्टी 74.45 अंक की गिरावट के साथ 7,489.10 अंक पर बंद हुआ.
 




Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment