एयरटेल ने 60 हजार करोड़ के निवेश से शुरू किया ‘प्रोजेक्ट लीप’

Last Updated 30 Nov 2015 02:13:28 PM IST

दुनिया की तीसरी बड़ी दूरसंचार सेवा प्रदाता कंपनी भारती एयरटेल ने देश में अपने नेटवर्क को मजबूत बनाने के उद्देश्य से 60 हजार करोड़ रुपये के निवेश से ‘प्रोजेक्ट लीप’ शुरू करने की घोषणा की है.


एयरटेल

कंपनी ने बयान में कहा कि ‘प्रोजेक्ट लीप’ पर अगले तीन साल में किया जाने वाला 60 हजार करोड़ रुपये का निवेश अबतक एक्टिव एवं पैसिव नेटवर्क को मजबूत करने, स्पेक्ट्रम खरीदने के साथ ही फाइबर, सबमरीन केबल का विस्तार एवं पण्राली में सुधार के लिए किये गये एक लाख 60 हजार करोड़ रुपये के निवेश से इतर है.

कंपनी के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी (भारत एवं दक्षिण एशिया) गोपाल विट्टल ने इस परियोजना की घोषणा करते हुये कहा, ‘‘एयरटेल के लिए उसके ग्राहक ही सबकुछ हैं और उन्हें वि स्तरीय सेवा देने के लिए हम प्रतिबद्ध हैं. प्रोजेक्ट लीप की घोषणा करके हमें बेहद खुशी है. इसके जरिये अगले तीन साल में कंपनी का नेटवर्क वि स्तरीय बन जायेगा.’’

श्री विट्टल ने परियोजना में शामिल 10 कार्यक्रमों का उल्लेख करते हुये कहा कि इससे देश में सबसे बड़ा नेटवर्क स्थापित होगा. इसके तहत चालू वित्त वर्ष में कंपनी 70 हजार बेस स्टेशन बनायेगी. मार्च 2016 तक एयरटेल का 60 फीसदी नेटवर्क मोबाइल ब्रॉडबैंड समर्थित होगा. इसके अलावा अपनी मौजूदा स्थिति को और मजबूत करने के लिए कंपनी की एक लाख 60 हजार से अधिक बेस स्टेशन स्थापित करने की योजना है. इससे नेटवर्क की गुणवत्ता में सुधार के साथ ही देश भर में कंपनी की वॉयस एवं डाटा सेवा और बेहतर होगी.

उन्होंने कहा कि इस परियोजना के माध्यम से मार्च 2016 तक देश के सभी शहरों तथा ढाई लाख गाँवों को मोबाइल ब्रॉडबैंड से जोड़ा जायेगा. तीन साल में गाँवों की संख्या बढ़ाकर पाँच लाख की जायेगी.

श्री विट्टल ने कहा कि देश में डाटा सेवाओं की लगातार बढ़ती मांग को देखते हुए इस प्रोजेक्ट के जरिये कंपनी घरेलू एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पांच लाख 50 हजार किलोमीटर फाइबर नेटवर्क स्थापित करेगी. इसके तहत विभिन्न स्पेक्ट्रम बैंड पर छोटे सेल, कैरियर एग्रिगेशन सॉल्यूशंस, वाईफाई एवं बहु तकनीकों के इस्तेमाल की सुविधा उपलब्ध करायी जाएगी.

उन्होंने कहा कि इसके तहत नयी वेक्टरिंग तकनीक के माध्यम से कंपनी अपने तीस लाख होम ब्रॉडबैंड नेटवर्क को उन्नत बनाएगी. इस तकनीक के जरिये वर्ष 2016 तक कंपनी ब्रॉडबैंड की स्पीड मौजूदा 16 मेगाबाइट प्रति सेकेंड (एमबीपीएस) से बढ़ाकर 50 एमबीपीएस करने में सक्षम हो सकेगी. कंपनी की इस स्पीड को और बढ़ाकर 100 एमबीपीएस करने की योजना है.

श्री विट्टल ने कहा कि कंपनी घरेलू नेटवर्क इंफ्रास्ट्रश्रर का इस्तेमाल कर कई अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराएगी, जिसमें फाइबर के साथ ही इंटरनेट वायरलेस एक्सेस नेटवर्क (आईडब्ल्यूएएन) शामिल है. इस प्रोजेक्ट के तहत कंपनी की लाखों छोटे एवं मध्यम उपक्रमों को बेहतर कनेक्टिविटी उपलब्ध कराने की योजना है.

उन्होंने कहा कि कंपनी अगले तीन साल में हरित तकनीक में निवेश करने के लिए प्रतिबद्ध है. आधुनिक एवं बिजली की कम खपत वाली रेडियो प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल किया जाएगा, जिसमें बेस स्टेशन एवं छोट सेल का इस्तेमाल शामिल है.

बहुबैंड एंटीना और बैट्री तकनीक का उपयोग शुरू किया जाएगा जिससे बिजली की खपत घटने के साथ ही डीजल पर से निर्भरता कम होगी. इससे अगले तीन साल में प्रति यूनिट आधार पर कार्बन उत्सर्जन में 70 फीसदी तक की कम करने में मदद मिलेगी.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment