एलईडी बल्ब के दाम घटकर 44 रुपये पर आएंगे : गोयल

Last Updated 25 Nov 2015 09:44:02 PM IST

घरेलू लाइटिंग योजना के तहत तीन करोड़ एलईडी बल्बों के वितरण की उपलब्धि हासिल करने के बाद बिजली मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि इन लाइटों के दाम आगामी दिनों में घटकर 44 रुपये प्रति इकाई पर आ जाएंगे.


बिजली मंत्री पीयूष गोयल (फाइल फोटो)

गोयल ने बुधवार को दिल्ली में संवाददाताओं से कहा, \'\'हम मेक इन इंडिया अभियान को प्रोत्साहन देंगे. हमारा मकसद एलईडी का दाम 44 रुपये प्रति इकाई पर लाना है. पहले मैंने हलके अंदाज में यह बात कही थी, पर अब यह हमारे लिए नया लक्ष्य है.\'\'

सार्वजनिक क्षेत्र की ईईएसएल ने जून में एलईडी बल्ब 73 रुपये का खरीदा, जबकि फरवरी, 2014 में इसका दाम 310 रुपये था. इस तरह एलईडी के दाम में 75 प्रतिशत की कमी आई.

गोयल ने लाइटिंग उद्योग के प्रतिनिधियों से एलईडी के खुदरा दामों में कमी करने को कहा है, जो अभी भी 300 रुपये के उच्च स्तर पर हैं. वह एनर्जी एफिशियंसी सर्विसेज लि. (ईईएसएल) द्वारा सरकार के घरेलू दक्ष लाइटिंग कार्यक्रम (डेल्प) के तहत तीन करोड़ एलईडी बल्बों के वितरण के उपलक्ष्य में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे.

ईईएसएल की विज्ञप्ति में कहा गया है कि यह योजना छह राज्यों.. राजस्थान, दिल्ली, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश तथा हिमाचल प्रदेश में चलाई जा रही है. इसे तेजी से अन्य राज्यों में भी विस्तार दिया जा रहा है.

 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment