दिल्ली में कॉल ड्रॉप की स्थिति सुधरी, गुणवत्ता मानकों से अभी पीछे कंपनियां: प्रसाद

Last Updated 25 Nov 2015 09:11:08 PM IST

दूरसंचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि दिल्ली में कॉल ड्रॉप की स्थिति में सुधार हुआ है, लेकिन दूरसंचार आपरेटर अभी भी मोबाइल टेलीफोनी सेवाओं के लिए तय गुणवत्ता के मानकों से पीछे हैं.


दूरसंचार मंत्री रविशंकर प्रसाद (फाइल फोटो)

प्रसाद ने दिल्ली में संवाददाताओं से कहा, ''जुलाई से अक्तूबर के दौरान कॉल ड्रॉप की स्थिति में सुधार हुआ है. मैं इस सुधार से खुश हूं, लेकिन दूरसंचार आपरेटरों को अभी भी अपने नेटवर्क को बेहतर करने के लिए काम करना है.''

मंत्री ने दूरसंचार विभाग की टर्म सेल के आंकड़ों को साझा किया. आंकड़ों से पता चलता है कि मोबाइल नेटवर्क पर कॉल ड्रॉप की स्थिति सुधरी है, लेकिन आपरेटर अभी भी कॉल ड्रॉप के लिए तय गुणवत्ता मानदंडों से पीछे हैं.

बेंचमार्क के तहत किसी भी दूरसंचार आपरेटर के नेटवर्क पर दो प्रतिशत से अधिक कॉल नेटवर्क संबंधी गड़बड़ी की वजह से बीच में कटनी नहीं चाहिए. टर्म सेल के परीक्षणों के अनुसार देश की सबसे बड़ी मोबाइल आपरेटर भारती एयरटेल के नेटवर्क पर दिल्ली में अक्तूबर में कॉल ड्रॉप की रेंज घटकर 0.08 से 2.98 रह गई है, जो अगस्त में 2.92 से 17.77 थी.

प्रसाद ने कहा कि अतिरिक्त मोबाइल टावर लगाने, ठप सेल साइटों को दुरस्त करने तथा नेटवर्क डिजाइन में सुधार से स्थिति सुधरी है.

 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment