शेयर बाजार एक साल के निचले स्तर पर, रुपये में सुधार, सोना चमका

Last Updated 01 Sep 2015 09:43:04 PM IST

पहली तिमाही के जीडीपी वृद्धि आंकड़े उम्मीद से कम आने और चीनी अर्थव्यवस्था के आंकड़ों से उभरी परेशानी से और बिकवाली दबाव से मुंबई शेयर बाजार भारी गिरावट दर्ज की गई.


शेयर बाजार एक साल के निचले स्तर पर.

वैश्विक स्तर पर बिकवाली दबाव से मुंबई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक मंगलवार को 587 अंक टूटकर पिछले एक साल के निम्न स्तर 25,696.44 अंक पर पहुंच गया. रुपये में हालांकि आज डालर के मुकाबले कुछ सुधार आया.

एक उल्लेखनीय घटनाक्रम के तहत, जिसका शेयर बाजार पर दूरगामी असर पड़ सकता है, सरकार ने ए.पी. शाह समिति की एफआईआई पर पिछली तिथि से न्यूनतम वैकल्पिक कर (मैट) लागू नहीं करने संबंधी सिफारिश को स्वीकार कर लिया है.

सर्राफा बाजार में आज सोना एक बार फिर 27,000 रुपये के पार निकल गया.

शादी विवाह के मौसम के लिये आभूषण निर्माताओं की खरीदारी निकलने और सुरक्षित निवेश के लिहाज से मांग बढ़ने से सोने में तेजी रही. दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 99.9 शुद्धता का भाव 200 रुपये बढ़कर 27,060 रुपये प्रति 10 ग्राम जबकि मुंबई में 150 रुपये बढ़कर 26,805 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया.

शेयर बाजार में आई भारी गिरावट के पीछे सोमवार को आये जीडीपी आंकड़े मुख्य वजह रहे हैं. चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में जीडीपी वृद्धि 7 प्रतिशत रही है जो कि इससे पिछली तिमाही में हासिल 7.5 प्रतिशत जीडीपी वृद्धि से कम रही है.

केवल इतना ही नहीं निक्की इंडिया मैन्युफैक्चरिंग पीएमआई अगस्त में 52.3 रहा जबकि जुलाई में यह 52.7 पर था. इससे संकेत मिलता है कि अगस्त में विनिर्माण गतिविधियां धीमी रही हैं.



दुनिया के दूसरे बाजारों में भी गिरावट का रख रहा. एशियाई और यूरोपीय बाजारों में चीन के विनिर्माण क्षेत्र के आंकड़ों से गिरावट रही. चीन के विनिर्माण क्षेत्र के पीएमआई आंकड़े बताते हैं कि वास्तव में दुनिया की इस दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में सुस्ती गहरा रही है.

शेयर ब्रोकरों ने कहा कि यूरो क्षेत्र और ब्रिटेन के आंकड़ों ने भी बाजार में नकारात्मक धारणा को और बढ़ाया.

बैंकिंग सूचकांक में भारी गिरावट रही. बैंकों में आधार दर में गिरावट लाने की होड़ लगने की चिंता से बैंकों के शेयरों में गिरावट रही. स्टेट बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक और रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में काफी गिरावट दर्ज की गई.

बंबई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज 586 अंक यानी 2.23 प्रतिशत गिरकर 25,696.44 अंक पर बंद हुआ. यह अगस्त 2014 के बाद सूचकांक का सबसे निचला बंद स्तर है.

बाजार में आई इस गिरावट से निवेशकों की करीब दो लाख करोड़ रुपये की पूंजी एक झटक में हाथ से निकल गई. बंबई शेयर बाजार में सूचीबद्ध कंपनियों के शेयरों में कुल निवेशक पूंजी 2,02,654.47 करोड़ रुपये घटकर 96,25,276 करोड़ रुपये रह गई.

विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में डालर के मुकाबले रुपया आज 26 पैसे सुधरकर 66.22 रुपये प्रति डालर पर बंद हुआ. पिछले दो दिन से इसमें गिरावट आ रही थी. बैंकों और निर्यातकों की डालर बिकवाली से रुपया मजबूत हुआ. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी-50 भी 185.45 अंक गिरकर 7,785.85 अंक पर बंद हुआ.

 

 

 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment