एचडीएफसी और केनरा बैंक ने सस्ता किया कर्ज

Last Updated 01 Sep 2015 05:12:05 AM IST

रिजर्व बैंक के बार-बार के आह्वान के बाद सोमवार को आखिकार बैंकों ने ब्याज दरों में कटौती की नई शुरुआत की.


एचडीएफसी और केनरा बैंक ने सस्ता किया कर्ज

निजी क्षेत्र के एचडीएफसी बैंक ने आज अपनी ऋण की आधार दर 0.35 फीसद घटाकर 9.35 फीसद कर दी. इस कदम से आवास तथा अन्य कर्ज सस्ते होंगे. प्रतिस्पर्धा के कारण दूसरे बैंक भी इस प्रकार का कदम उठा सकते हैं.

एचडीएफसी बैंक ने अपनी आधार दर 0.35 फीसद घटाकर 9.35 फीसद कर दी. यह उद्योग में सबसे कम है. वहीं केनरा बैंक ने न्यूनतम उधारी दर को 0.10 फीसद कम कर 9.90 फीसद कर दिया.

दूसरी तरफ निजी क्षेत्र का देश का तीसरे सबसे बड़े बैंक एक्सिस बैंक ने विभिन्न परिपक्वता अवधि वाली जमा राशि पर ब्याज दरों में आज 0.5 फीसद तक की कटौती की.

चार अगस्त को मौद्रिक नीति समीक्षा में रिजर्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन ने कहा था कि बैंकों ने आधार दर में केवल 0.3 फीसद की कटौती जबकि केंद्रीय बैंक ने नीतिगत ब्याज दर में 0.75 फीसद की कमी की.

एक सूत्र ने कहा, ‘एचडीएफसी बैंक ने अपनी आधार दर या न्यूनतम ब्याज दर कम कर उद्योग में सबसे नीचे 9.35 फीसद पर लाने का निर्णय किया है. नई दर कल से प्रभावी होगी.’ इस समय भारतीय स्टेट बैंक, आईसीआईसीआई बैंक तथा एचडीएफसी बैंक की आधार दर 9.7 फीसद है.

केनरा बैंक ने एक बयान में कहा, ‘निदेशक मंडल ने आधार दर 0.10 फीसद कम कर 9.90 फीसद करने को मंजूरी दे दी है.’ नई दर तीन सितम्बर 2015 से प्रभाव में आएगी.’ वहीं एक्सिस बैंक ने विभिन्न परिपक्वता अवधि वाली जमा राशि पर ब्याज दरों में आज 0.5 फीसद तक की कटौती की.

बैंक के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘हमने विभिन्न परिपक्वता अवधि की मियादी जमा राशि पर ब्याज दरों में 0.20 फीसद से 0.50 फीसद की कटौती की है.’



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment