फ्यूचर ग्रुप के खुदरा कारोबार का भारती रिटेल में होगा विलय

Last Updated 04 May 2015 06:25:58 PM IST

किशोर बियानी की अगुवाई वाले फ्यूचर ग्रुप अपने खुदरा कारोबार को अलग कर इसका भारती रिटेल में विलय करने का निर्णय किया है.


फ्यूचर ग्रुप



फ्यूचर रिटेल ने सोमवार को बीएसई को यह जानकारी दी.
   
यह विलय एक के बदले एक शेयर के आधार पर किया जाएगा और इसमें भारतीय रिटेल भी अपने खुदरा कारोबार के बुनियादी ढांचे को अलग रखेगी.
   
फ्यूचर रिलेट के निदेशक मंडल की बैठक सोमवार को हुई जिसमें फ्यूचर रिटेल के खुदरा कारोबार को अलग करने तथा इसका भारती रिटेल में विलय करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई.
   
इस सौदे के तहत भारती रिटेल अपने खुदरा बुनियादी ढांचे को अलग कर उसकी एक अलग इकाई बनाएगी और अपने खुदरा कारोबार को फ्यूचर रिटेल में मिलायेगी.
   
इसके तहत भारती रिटेल, फ्यूचर रिटेल के दो रुपए अंकित मूल्य के एक शेयर के बादले दो रुपए अंकित मूल्य का अपना एक शेयर जारी करेगी. यह शेयर फ्यूचर ग्रुप के खुदरा कारोबार के भारती रिटेल में विलय के लिए दिया जाएगा.
  
वहीं फ्यूचर रिटेल भारती रिटेल के शेयरधारकों को दो रुपए अंकित मूल्य के एक शेयर के बदले दो रुपए अंकित मूल्य का शेयर जारी करेगी. यह शेयर खुदरा बुनियादी ढांचा कारोबार के विलय के लिए दिया जाएगा.
    
भारती ग्रुप पूर्ण खुदरा कारोबार के लिए अपने पूर्ववर्ती सहयागी वालमार्ट के साथ भागीदारी तलाश रही थी. भारती ग्रुप तथा उसके कैश एंड कैरी कारोबार के भागीदारी वालमार्ट ने 2013 में अपनी राहें अलग कर लीं थी. अमेरिकी कंपनी वालमार्ट ने कहा था कि भारत में बहुब्रांड खुदरा कारोबार पर प्रतिबंधों को देखते हुए उसने भारत में थोक कारोबार पर ध्यान केंद्रित करने का फैसला किया है.
  
भारती रिटेल देश भर में 210 से अधिक इजीडे स्टोर चलाती है जिनमें से ज्यादातर उत्तरी क्षेत्रों में है. फ्यूचर गुप ने पेंटालूंस में अपनी बहुलांश हिस्सेदारी 2012 में आदित्य बिड़ला रिटेल को बेची थी जिसके बाद वह अपने कारोबार को मजबूत बनाने का प्रयास कर रही है.
   
फ्यूचर ग्रुप की बिग बाजार और फूड बाजार शृंखला है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment