रिलायंस इंडस्ट्रीज इस साल अपने सभी पेट्रोल पंप चालू करेगी

Last Updated 18 Apr 2015 10:15:35 PM IST

डीजल मूल्य से सरकारी नियंत्रण समाप्त होने से उत्साहित रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) चालू वित्त वर्ष के दौरान अपने सभी पेट्रोल पंप फिर से चालू करेगी.


रिलायंस इंडस्ट्रीज अपने सभी पेट्रोल पंप चालू करेगी (फाइल फोटो)

आरआईएल और एस्सार लिमिटेड ने इससे पहले 2006 तक डीजल के खुदरा बिक्री बाजार में 17 प्रतिशत और पेट्रोल में 10 प्रतिशत हिस्सा हासिल कर लिया था लेकिन सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों की लागत के मुकाबले काफी कम दाम पर पेट्रोलियम उत्पादों की बिक्री के सामने ये कंपनियां नहीं ठहर पाईं.
  
रिलायंस इंडस्ट्रीज ने चौथी तिमाही परिणाम के बाद निवेशकों के समक्ष दिये गये प्रस्तुतीकरण में कहा, \'\'कंपनी के 320 पेट्रोल पंप पहले ही काम कर रहे हैं. चालू वित्त वर्ष के दौरान सभी 1,400 पेट्रोल पंपों को चालू करने का लक्ष्य है.\'\' रिलायंस ने इससे पहले मार्च 2008 में सभी 1,432 पेट्रोल पंप बंद कर दिये थे.
  
सरकार ने पेट्रोल के दाम से जून 2010 में नियंत्रण उठा लिया था. तब से सरकार अपनी कंपनियों को पेट्रोल पर कोई सब्सिडी नहीं देती. एस्सार ने इसके बाद अपने पंपों पर पेट्रोल की बिक्री शुरू कर दी थी.

डीजल की देश में सबसे ज्यादा खपत है. सरकार ने डीजल के दाम पिछले साल अक्तूबर में नियंत्रण मुक्त किये हैं. उसके बाद से निजी पेट्रोलियम कंपनियों ने अपने पेट्रोल पंप फिर खोलने शुरू कर दिये. एस्सार ने इसके बाद अपने पंपों पर डीजल की बिक्री भी शुरू कर दी. उसने अपना नेटवर्क भी बढ़ाया है. अब उसके 1,600 पेट्रोल पंप हैं. एक साल में इनकी संख्या 2,500 तक पहुंच सकती है.

रिलायंस ने कहा, \'\'नियंत्रण मुक्त होने के बाद थोक डीजल बाजार में उसका आक्रामक लक्ष्य है.\'\' कंपनी ने कहा है कि वह अपने समूचे नेटवर्क में प्रौद्योगिकी का फायदा उठाते हुये ग्राहकों को उच्च कोटि की सेवायें देगी.

 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment