PM ने विश्व स्तर पर भारत का कद बढ़ाया, मोदी के कद की आखिरी भारतीय नेता इंदिरा गांधी थीं : स्वराज पॉल

Last Updated 18 Apr 2015 06:26:51 PM IST

प्रमुख एनआरआई उद्योगपति लॉर्ड स्वराज पॉल ने विश्व स्तर पर भारत का कद बढ़ाने और बालिका शिक्षा की ओर कोशिश करने को लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सराहना की.


प्रमुख एनआरआई उद्योगपति लॉर्ड स्वराज पॉल (फाइल फोटो)

ब्रिटेन आधारित कैपेरो ग्रुप के अध्यक्ष पॉल ने शनिवार को कहा कि मोदी के कद की आखिरी भारतीय नेता इंदिरा गांधी थीं. उन्होंने व्यापार जगत से इस मौके को एक 'अवसर' के रूप में लेने को कहा.

उन्होंने कहा, ''मोदी सरकार ने काम करने का वादा किया है. 30 साल के बाद पहली बहुमत की सरकार है. उन्होंने उम्मीद दी है, भारत का कद बढ़ाया है.''  उन्होंने कहा, ''अभी विश्व स्तर पर भारत काफी उंचाई पर है और मोदी सर्वाधिक लोकप्रिय नेता हैं. इस कद की आखिरी भारतीय नेता इंदिरा गांधी हैं.''

पॉल 'ग्लोबल बिजनेस कोलेशन फॉर एजुकेशन' के तहत भारती इंटरप्राइजेज और इंटेल सहित व्यवसायिक घरानों के प्रतिनिधियों के सत्र के दौरान बोल रहे थे.  यह कदम बच्चों और युवाओं को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने के लिए व्यवसायिक समुदाय को साथ लाने की कोशिश का हिस्सा है.

पॉल ने कॉरपोरेट प्रतिनिधियों से हाशिये पर मौजूद लोगों के शिक्षण का काम पूरी तरह से सरकार पर नहीं छोड़ने को कहा. साथ ही जोर देते हुए कहा कि व्यापारिक घरानों को कुछ जिम्मेदारी अवश्य निभानी चाहिए. उन्होंने बालिकाओं की शिक्षा की जोरदार हिमायत भी की.

पाल ने 16 दिसंबर के सामूहिक बलात्कार मामले पर बने बीबीसी के विवादास्पद वृत्तचित्र का जिक्र करते हुए वकीलों और इसमें दिखाए गए दोषी के रुख की निंदा की. हालांकि, उन्होंने महसूस किया कि इस वृत्तचित्र पर प्रतिबंध से मदद नहीं मिलेगी.

उन्होंने कहा, ''वकीलों और दोषी का रुख शर्मनाक है. मैं नहीं जानता कि इसे प्रतिबंधित क्यों किया गया लेकिन प्रतिबंध के बाद अधिक लोगों ने इसे देखा. ''
    
उन्होंने कहा, ''हमे पूर्वाग्रहों के खिलाफ लड़ने की जरूरत है और चीजों के बारे में खुला विचार रखने की जरूरत है तथा कॉरपोरेट जागरूकता फैलाने में कहीं अधिक भूमिका निभा सकता है.''

वोल्वरहैम्पटन विश्वविद्यालय के चांसलर पॉल ने जोर देते हुए कहा कि समान आयु की लड़कियां लड़कों की तुलना में कहीं अधिक कुशाग्र होती हैं और भारत उनकी प्रतिभा गंवा रहा है जिसका उपयोग किया जाना चाहिए.

 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment