स्पाइसजेट अपने बेड़े में सात विमान और जोड़ेगा, अप्रैल में डालेगा 500 करोड़ रुपए

Last Updated 29 Mar 2015 10:48:38 AM IST

कम किराए वाली विमानन कंपनी स्पाइसजेट ने अपने बेड़े में मई तक और सात बोइंग 737 जोड़ने की योजना बनाई है.


स्पाइसजेट बेड़े में सात और विमान (फाइल फोटो)

स्पाइसजेट ने साथ ही इसके नए प्रवर्तक अजय सिंह द्वारा अगले महीने और 500 करोड़ रुपए डालने की उम्मीद है.

उन्होंने विमानन कंपनी की पुनरुद्धार योजना के अंग के तौर पर पिछले महीने पूर्व प्रवर्तक मारन परिवार से कंपनी का नियंत्रण अपने हाथ में लेने के बाद से अब तक 500 करोड़ रुपए डाले हैं.

विमानन कंपनी से जुड़े एक शीर्ष सूत्र ने कहा, ‘हमने अप्रैल से मई के बीच सात और बोइंग 737 विमान शामिल करने की योजना बनाई है जिससे हमारे बोइंग बेड़े का आकार बढ़कर 22 विमानों का हो जाएगा.’

सूत्र ने कहा कि सिंह ने हाल ही में पट्टे पर विमान देने वाली कुछ कंपनियों से बात की है.स्पाइसजेट के बेड़े में फिलहाल 17 बोइंग 737 और 15 बोम्बार्डियर क्यू400 विमान शामिल हैं. सिंह की विमान पट्टे पर देने वाली कंपनियों से बातचीत उस वक्त हो रही है जबकि मौजूदा कंपनियां किराया भुगतान में कथित चूक के मुद्दे पर स्पाइसजेट को अदालत में घसीट रही हैं.

विमानन कंपनी ने एक ऐसे मुद्दे को सुलझा लिया है जबकि सूत्रों ने कहा कि स्पाइसजेट ऐसी ही अन्य मामलों को अदालत से बाहर सुलझाने के लिए चर्चा कर रही है.

सूत्रों ने कहा, ‘सिंह ने विमानन कंपनी में 1,500 करोड़ रुपए के कुल निवेश के अंग के तौर पर 15 अप्रैल के आसपास स्पाइसजेट में 500 करोड़ रुपए डालने की योजना बनाई है.’

सूत्र ने कहा, ‘स्वामित्व में बदलाव के बाद विमानन कंपनी में नकदी प्रवाह और परिचालन में उल्लेखनीय प्रगति हुई है.’ इस सौदे के तहत मारन परिवार ने स्पाइसजेट की अपनी पूरी हिस्सेदारी :58.46 प्रतिशत: सिंह को हस्तांतरित कर दी थी जिन्होंने तत्कालीन बहुलांश हिस्सेदार भूपेंद्र कंसाग्राके साथ मिलकर 2005 में स्पाइसजेट की स्थापना की थी.

सिंह ने हालांकि कंसाग्राके साथ 2010 में कलानिधि मारन के स्वामित्व वाले सन समूह को अपनी पूरी हिस्सेदारी बेच दी थी लेकिन 1.85 प्रतिशत की मामूली हिस्सेदारी अपने पास रखी थी.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment