होंडा कार करेगी उत्पादन क्षमता बढ़ाने के लिए 965 करोड़ रूपये निवेश

Last Updated 27 Mar 2015 04:49:15 PM IST

जपानी वाहन निर्माता कंपनी होंडा कार्स देश में अपने दो कारखानों में उत्पादन क्षमता बढ़ाने के लिए 2016 तक 965 करोड़ रूपये निवेश करेगी.


जपानी वाहन निर्माता कंपनी होंडा (फाइल फोटो)

जपानी वाहन निर्माता कंपनी होंडा कार्स और उसकी भारतीय दुपहिया अनुषंगी कंपनी देश में अपने दो कारखानों में उत्पादन क्षमता बढ़ाने के लिए 2016 तक 965 करोड़ रपये निवेश करेगी.
    
होंडा कार्स इंडिया लिमिटेड (एचसीआईएल) राजस्थान के तपुकारा में दूसरा संयंत्र स्थापित करने में 380 करोड़ रूपये निवेश करेगी. इस निवेश का उपयोग कंपनी की उत्पादन क्षमता को बढ़ाकर 1.80 लाख इकाई सालाना करने में किया जाएगा. अभी इस संयंत्र की सालाना उत्पादन क्षमता 1.20 लाख इकाई है.

इसी प्रकार होंडा के पूर्ण स्वामित्व वाली भारतीय दोपहिया इकाई होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया (एचएमएसआई) भी अपनी उत्पादन क्षमता बढ़ाने में 585 करोड़ रूपये का निवेश करेगी. यह निवेश कंपनी के तीसरे कारखाने कर्नाटक के नरसापुर संयंत्र की क्षमता बढ़ाने में किया जाएगा. कंपनी ने इस संयंत्र की सालाना उत्पादन क्षमता बढ़ाकर 24 लाख इकाई करने का लक्ष्य तय किया है.
 
बीएसई को भेजी एक अलग-अलग सूचना में कंपनी ने कहा कि एचसीआईएल और एचएमएसआई अपनी उत्पादन क्षमता का विस्तार क्रमश: 2016 के मध्य अथवा साल की समाप्ति के पूर्व कर लेंगी.

इसमें कहा गया है कि अतिरिक्त क्षमता विस्तार 2016 के मध्य तक पूरा होने की उम्मीद है. इस क्षमता विस्तार से तपुकारा संयंत्र में 600 लोंगों को रोजगार मिलेगा.

उत्पादन क्षमता विस्तार से एचसीआईएल की सालाना उत्पादन क्षमता 2.40 लाख से बढ़कर तीन लाख पहुंच जाएगी. इसमें ग्रेटर नोएडा के संयंत्र की 1.20 लाख इकाई की क्षमता भी शामिल है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment