फोर्ब्स की अरबपतियों की सूची में पांच भारतीय महिलाएं

Last Updated 03 Mar 2015 05:08:10 PM IST

पांच भारतीय महिलाओं ने फोर्ब्स की अरबपतियों की सूची में जगह बनाई है.


सावित्री जिंदल (फाइल)

इस साल की अरबपतियों की सूची में रिकार्ड संख्या में महिलाएं हैं. हालांकि कुल अरबपतियों में अब भी उनकी हिस्सेदारी महज 11 प्रतिशत है.
   
पिछले साल की अरबपतियों की सूची में केवल दो भारतीय महिलाएं शामिल थीं.
   
वैश्विक स्तर पर 1,826 अरबपतियों में 197 महिलाएं हैं, जबकि 2014 में महिला अरबपतियों की संख्या 172 थी.
   
फोर्ब्स की इस साल की अरबपतियों की सूची में भारतीय महिलाओं में सावित्री जिंदल और उनका परिवार 283वें पायदान पर है और उनका नेटवर्थ 5.3 अरब डॉलर है जो 2014 में 4.9 अरब डॉलर था.
   
मीडिया कंपनी बेनेट कोलमैन एंड कंपनी की प्रमुख इंदु जैन 3.1 अरब डॉलर के नेटवर्थ के साथ 603वें पायदान पर हैं. इस बीच, अनु आगा अपनी इंजीनियरिंग फर्म थरमैक्स के शेयरों में उछाल आने से वह फिर से अरबपतियों की सूची में शामिल हो गईं. डेढ़ अरब डॉलर के नेटवर्थ के साथ अनु आगा 1,312वें पायदान पर हैं.
   
अरबपतियों की सूची में शामिल अन्य भारतीय महिलाओं में कीमत राय गुप्ता की पत्नी विनोद गुप्ता 1.2 अरब डॉलर नेटवर्थ के साथ 1,533वें पायदान पर हैं. पिछले साल नवंबर में हैवल्स इंडिया के प्रमुख कीमत राय गुप्ता का निधन हुआ. हैवल्स इंडिया का शेयर भाव पिछले साल 74 प्रतिशत बढ़ा है जिससे विनोद गुप्ता अरबपतियों की फेहरिस्त में शामिल हो गईं.
\"\"  
बायोकॉन की संस्थापक किरण मजूमदार शॉ एक अरब डॉलर के नेटवर्थ के साथ 1,741वें पायदान पर हैं.
   
वैश्विक स्तर पर क्रिस्टी वाल्टन 41.7 अरब डॉलर के नेटवर्थ के साथ दुनिया की सबसे अमीर महिला हैं. वाल्टन को वॉलमार्ट में हिस्सेदारी विरासत में मिली है. वहीं लिलियन बेटेनकोर्ट 40.7 अरब डॉलर के नेटवर्थ के साथ दुनिया की दूसरी सबसे अमीर महिला हैं. वह कॉस्मेटिक्स कंपनी लोरियल की मूल वारिस हैं.
   
वहीं तीसरी सबसे अमीर महिला एलिस वाल्टन हैं जोकि वॉलमार्ट के संस्थापक सैम वाल्टन की बेटी हैं और उनका नेटवर्थ 39.4 अरब डॉलर है.
   
फोर्ब्स के मुताबिक, अरबपतियों की सूची में शामिल ज्यादातर महिलाआों ने संपत्ति या तो अपने पति से या अपने पिता से विरासत में हासिल की है, जबकि 29 प्रतिशत महिलाएं अपने दम पर अरबपति बनी हैं.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment