आईआरसीटीसी रेलवे स्टेशनों पर खोलेगा होटल

Last Updated 08 Jan 2015 11:28:20 AM IST

भले ही रेलवे स्टेशनों पर बजट होटल बनाने की योजना परवान नहीं चढ़ सकी हो, लेकिन एक बार फिर भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम होटल बनाने की कवायद में जुट गया है.


आईआरसीटीसी

रेलवे स्टेशनों पर बहुमंजिला इमारत खड़ी कर नीचे स्टेशन और ऊपर शानदार होटल विकसित किया जाएगा. होटल का निर्माण और उसका संचालन निजी निवेश के जरिये होगा.

रेलवे स्टेशन की जगह का एक तय प्रारूप के मुताबिक लीज रेंट वसूल करेगा. यह जगह निजी निवेशकों को एक निर्धारित अवधि के लिए लीज पर दी जाएगी. इस आशय का प्रस्ताव जल्द ही आईआरसीटीसी रेल मंत्रालय को देगा और उस पर रेल मंत्रालय अंतिम रूप लेगा.

दरअसल कुछ वर्ष पूर्व रेल मंत्रालय ने कई महत्वपूर्ण स्टेशनों पर बजट होटल बनाने की घोषणा की थी. इन बजट होटलों का निर्माण आईआरसीटीसी की ओर से निजी निवेश के तहत कराया जाना था.

कुछ वर्षों तक यह योजना चर्चा में रही, लेकिन यह योजना परवान नहीं चढ़ सकी लिहाजा यह योजना रेलवे भूमि विकास प्राधिकरण के पास चली गई, किंतु बीते कुछ वर्षों में इस योजना पर कोई ठोस काम नहीं हुआ है. एक बार फिर आईआरसीटीसी रेलवे स्टेशनों के ऊपरी हिस्से पर इमारत खड़ी कर उसे होटल के रूप में विकसित करने की योजना में लग गया है.

इस सिलसिले में आईआरसीटीसी रेल मंत्रालय को यह प्रस्ताव देने जा रहा है कि वह रेलवे स्टेशनों पर निजी निवेश के जरिये होटलों का निर्माण कराएगा. इससे जहां पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा, वहीं रेलवे के लिए निजी निवेश के जरिये राजस्व भी जुटाया जा सकेगा. इस संबंध में आईआरसीटीसी के सीएमडी डा.एके मनोचा का कहना है कि रेलवे के पास आज करीब आठ हजार रेलवे स्टेशन हैं.

ये स्टेशन शहरों के बीच में स्थित हैं और काफी महत्वपूर्ण हैं. इस लिहाज से स्टेशनों पर होटल निर्माण और अन्य व्यवसायिक गतिविधियों के लिए रेलवे जगह मुहैया करा सकता है.

इससे यह फायदा होगा कि नीचे स्टेशन होंगे और ऊपर होटल बन सकेंगे. इसके लिए निजी निवेशकों के जरिये धन जुटाया जा सकेगा. रेलवे की जगह का मालिकाना हक रेल के पास रहेगा और लीज अवधि में होटल निर्माण करने वाले निवेशक अपनी लागत और मुनाफे को वसूल लेंगे.

फिर यह सम्पत्ति रेलवे की होगी और इस दौरान रेलवे को लीज रेंट भी मिलता रहेगा.

इस संबंध में आईआरसीटीसी रेल मंत्रालय को जल्द ही एक प्रस्ताव देगा. यदि रेल मंत्रालय लीज अवधि और बिंदुओं को हरी झंडी दे देगा तो आईआरसीटीसी निजी निवेशकों के जरिये रेलवे स्टेशनों पर होटल बनाने के लिए आगे कदम बढ़ाएगा.
 

 

 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment