प्रधानमंत्री और वित्त मंत्री से मिले माइक्रोसाफ्ट प्रमुख सत्य नडेला

Last Updated 26 Dec 2014 11:29:07 PM IST

भारत में निवेश करने को लेकर गंभीर माइक्रोसाफ्ट के प्रमुख सत्य नडेला ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की और डिजिटल इंडिया पहल में सहयोग का भरोसा दिया.




प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और माइक्रोसाफ्ट के प्रमुख सत्य नडेला मीटिंग करते हुए.

मोदी के अलावा भारत में जन्में नडेला ने वित्त मंत्री अरूण जेटली तथा दूरसंचार मंत्री रवि शंकर प्रसाद से भी भेंट की और सरकार के डिजिटल बुनियादी ढांचे समेत अन्य मुद्दों पर चर्चा की.
   
जेटली के साथ बैठक के बाद नेडेला ने कहा, ''यह शिष्टाचार भेंट थी. माइक्रोसाफ्ट कंपनी है जो है तो बहुराष्ट्रीय लेकिन वह भारत में भारत के लिये और भारतीय कंपनियों के लिये काम कर रही है...''

उन्होंने कहा, ''वास्तव में प्रत्येक बैठक में 'डिजिटल इंडिया' तथा 'मेक इन इंडिया' दोनों विचार-विमर्श का प्रमुख विषय था और हमारे लिये इसका प्रमुख विषय होने का मतलब है हमारा भारत में योगदान.''

86 अरब डालर की दिग्गज प्रौद्योगिकी कंपनी माइक्रोसाफ्ट के मुख्य कार्यपालक अधिकारी :सीईओ: का पदभार संभालने के बाद वह दूसरी बार भारत आये हैं. वित्त मंत्रालय में सूत्रों ने कहा कि नडेला ने जेटली को सूचित किया कि माइक्रोसाफ्ट भारत में और निवेश करने को लेकर गंभीर है.

संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री ने एक बयान में कहा, ''मंत्री (प्रसाद) ने नडेला के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली सरकार की डिजिटल इंडिया पहल पर चर्चा की. उन्होंने माइक्रोसाफ्ट के सीईओ से कहा कि डिजिटल इंडिया को इस रूप से डिजाइन किया जा रहा है कि आईटी सुविधाओं से सम्पन्न और उससे वंचितों के बीच की खाईं पाटी जा सके.'

रवि शंकर प्रसाद ने ई-कामर्स के क्षेत्र में भारत की संभावना के साथ इस बात पर चर्चा की कि किस प्रकार संपर्क :कनेक्टिविटी: इसके दोहन में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है.

बयान के अनुसार, ''मंत्री ने माइक्रोसाफ्ट से भारत में डिजिटल साक्षरता की दिशा में काम करने का अनुरोध किया..''

बयान में कहा गया है कि माइक्रोसाफ्ट खासकर वाई-फाई प्रौद्योगिकी के जरिये अंतिम छोर तक इंटरनेट कनेक्टिविटी उपलब्ध कराने को लेकर सरकार के साथ सहयोग करने को लेकर गंभीर है.

नडेला ने प्रसाद के साथ सरकार के आधुनिकीकरण कार्यक्रम पर भी विचार विमर्श किया माइक्रोसाफ्ट सुरक्षित सरकार नियंत्रित डिजिटल ढांचागत सुविधा बनाने में मदद कर सकती है.

 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment