व्यापार के लिए सर्वश्रेष्ठ देशों की सूची में भारत 93वें स्थान पर

Last Updated 20 Dec 2014 11:58:11 AM IST

भारत इस साल व्यापार के लिए सर्वश्रेष्ठ देशों की फोर्ब्स की सूची में काफी पीछे रह गया है. कुल 146 देशों की सूची में भारत 93वें स्थान पर है.


फोर्ब्स

यहां तक कि सूची में मेक्सिको, कजाखस्तान और श्रीलंका जैसे देश भी भारत से आगे हैं.

फोर्ब्स ने कहा है कि भारत को गरीबी व भ्रष्टाचार जैसी चुनौतियों से निपटना होगा.

फोर्ब्स की नौवीं सालाना सूची में डेनमार्क पहले स्थान पर है. उसके बाद हांगकांग, न्यूजीलैंड, आयरलैंड व स्वीडन का स्थान है. व्यापार के माहौल के मामले में अमेरिका कई विकसित राष्ट्रों से पीछे तथा यह अंतर और बढ़ रहा है. पिछले साल की तुलना में अमेरिका चार पायदान नीचे खिसककर 18वें स्थान पर पहुंच गया है. 2009 से यह लगातार पांचवां साल है जबकि अमेरिका सूची में नीचे खिसका है.

फोर्ब्स ने कहा कि 2013 में भारत की वृद्धि दर दशक भर के निचले स्तर पर चली गई और उसके आर्थिक नेता देश की बढ़ते राजकोषीय व चालू खाते के घाटे पर अंकुश के लिए संघर्ष करते रहे.
फोर्ब्स के मुताबिक भारत में बढ़ते वृहद आर्थिक असंतुलन तथा पश्चिमी देशों में आर्थिक स्थिति में सुधार की वजह से निवेशकों ने भारत से पूंजी निकाली. इससे रुपये में भारी गिरावट आई. हालांकि, 2014 की शुरुआत में भारत को लेकर निवेशकों की धारणा में सुधार हुआ.

फोर्ब्स ने सर्वश्रेष्ठ देशों की सूची की ग्रेडिंग 11 विभिन्न कारकों मसलन संपत्ति का अधिकार, नवप्रवर्तन, कर, प्रौद्योगिकी, भ्रष्टाचार, आजादी ‘निजी, व्यापार और मौद्रिक’, लालफीताशाही, निवेशकों का संरक्षण और शेयर बाजार के प्रदर्शन के आधार पर तैयार की है.
 

 

 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment