डीएनडी पर बढ़ा टोल

Last Updated 20 Dec 2014 05:27:25 AM IST

दिल्ली नोएडा के बीच लाइफलाइन कहे जाने वाले डीएनडी टोल प्लाजा का सफर महंगा हो गया है.


डीएनडी पर बढ़ा टोल

शुक्रवार मध्यरात्रि के बाद से बढ़ी दरें लागू कर दी गई हैं. डीएनडी प्रबंधन ने टोल दरों में 15 से 18 फीसद तक का इजाफा किया है. हालांकि इससे दोपहिया वाहन चालकों को राहत दी गई है. उनकी टोल दरों में इजाफा नहीं किया गया है.

उधर टोल बढ़ोतरी का फोनरवा समेत अन्य संगठनों ने विरोध किया है और कहा है कि अगर बढ़ोतरी को वापस नहीं लिया गया तो आंदोलन किया जाएगा. प्राधिकरण के अधिकारी इस बारे में कुछ बोलने को तैयार नहीं हैं. जिन कार चालकों के पास पहले से गोल्ड कार्ड है और तीन हजार रुपए का रीचार्ज करा रखा है उनके लिए टोल टैक्स 25 रुपए का ही रहेगा.

डीएनडी प्रबंधन से मिली जानकारी के मुताबिक नई टोल दरें शुक्रवार की मध्यरात्रि से लागू हो जाएंगी. नई दरों के मुताबिक कार व तिपहिया के टोल दरों में तीन रुपए का इजाफा किया गया है. अब उन्हें 25 रुपए की जगह 28 रुपए टोल के रूप में देना होगा.

इस तरह कमर्शियल हल्के वाहनों के टोल रेट में 15 रुपए का इजाफा किया गया है. उन्हें एक तरफ के टोल के रूप में 55 रुपए की जगह 70 रुपए अदा करने होंगे. हैवी कमर्शियल वाहनों को 110 रुपए की जगह 120 रुपए अदा करने होंगे.

डीएनडी के प्रवक्ता अनवर अब्बासी ने बताया कि प्राधिकरण व डीएनडी के बीच हुए करार की शतरे के मुताबिक डीएनडी टोल रेट में सालाना बढ़ोतरी कर सकता है. शुक्रवार को जो इजाफा किया गया है उसे फी रिव्यू कमेटी ने मंजूरी दी है. गौरतलब है कि डीएनडी टोल प्रबंधन ने टोल रेट में इससे पहले अप्रैल 2013 में 20 फीसद तक का इजाफा किया था.

उधर फोनरवा समेत अन्य संगठनों ने टोल बढ़ोतरी पर तीखी प्रतिक्रिया दी है. फोनरवा के अध्यक्ष एनपी सिंह ने बताया कि टोल कम्पनी नाजायज तरीके से टोल कीमतों में बढ़ोतरी कर रही है. नोएडा के साथ हुए एकतरफा करार के मुताबिक टोल कम्पनी लगातार घाटा दिखाकर शहरवासियों पर बेजा आर्थिक बोझ डाल रही है. उन्होंने कहा कि अगर बढ़ी टोल दरों को वापस नहीं लिया गया तो फोनरवा आंदोलन करेगी.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment