चेन्नई कारखाने का परिचालन शनिवार से बंद करने की तैयारी में नोकिया

Last Updated 31 Oct 2014 08:33:03 PM IST

फिनलैंड की कंपनी नोकिया ने अपने चेन्नई स्थित कारखाने में परिचालन शनिवार से बंद करने की पूरी तैयारी कर ली है.


फिनलैंड की कंपनी नोकिया (फाइल)

यह कारखाना नोकिया और माइक्रोसॉफ्ट के बीच हुए सौदे में शामिल नहीं था.

उल्लेखनीय है कि नोकिया ने श्रीपेरूंबुदूर में 2006 में शुरू किया था और उस समय यह दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल विनिर्माण इकाई थी. जब यह कारखाना पूरी तरह चल रहा था तो इसमें 8000 कर्मचारी थे जबकि 25000 अन्य इससे अप्रत्यक्ष रूप से जुड़े थे. कारखाने में बेसिक जीएसएम हैंडसेट बन रहे थे जिनकी आपूर्ति घरेलू बाजार के साथ निर्यात रूप होती थी.

नोकिया ने अपना मोबाइल हैंडसेट कारोबार इसी साल माइक्रोसॉफ्ट को बेचने का सौदा कर लिया. हालांकि भारत सरकार के साथ कर संबंधी विवाद के चलते इस कारखाने को उस सौदे में शामिल नहीं किया जा सका.

तमिलनाडु सरकार ने मार्च में नोकिया को 2400 करोड़ रुपये का कर नोटिस जारी किया है. इसमें कहा गया कि कंपनी ने इस कारखाने में बने हैंडसेटों का निर्यात करने के बजाय उन्हें घरेलू बाजार में बेचा.

सुप्रीम कोर्ट ने कर के एक अन्य मामले में 14 मार्च को नोकिया इंडिया से कहा कि वह इस कारखाने को माइक्रोसॉफ्ट को स्थानांतरित करने से पहले 3500 करोड़ रुपये की बैंक गारंटी दे.

नोकिया-माइक्रोसॉफ्ट का सौदा 25 अप्रैल 2014 को पूरा हो गया लेकिन इसमें चेन्नई कारखाने को शामिल नहीं किया गया. इसी महीने नोकिया ने एक बयान में कहा कि माइक्रोसॉफ्ट ने उसे सूचित किया है कि वह इस कारखाने को विनिर्माण सेवा सौदा एक नवंबर 2014 से समाप्त कर देगी.

नोकिया ने कहा कि माइक्रोसॉफ्ट से आर्डर नहीं मिलने के कारण वह श्रीपेरूंबुदूर कारखाने में हैंडसेट उत्पादन एक नवंबर से बंद कर देगी.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment