बढ़ती कीमतों के बीच पांच रुपए किलो बिक रहा टमाटर

Last Updated 31 Oct 2014 09:52:34 AM IST

दिल्ली-एनसीआर में टमाटर रिटेल में जहां 20 से 40 रुपए किलो बिक रहा है, वहीं महाराष्ट्र के कुछ शहरों की सब्जी मंडियों में यह केवल पांच रुपए प्रति किलो में ही बिक रहा है.


टमाटर

पुणे में टमाटर 10 रुपए से 35 रुपए किलो के बीच बिक रहा है, जबकि नासिक में यह 5 रुपए प्रति किलो में बिक रहा है.

गौरतलब है कि पिछले दिनों नासिक में टमाटर 60 रुपए किलो तक बिका है.

टमाटर, आम, अंगूर और अनार की पैदावार महाराष्ट्र में भारी मात्रा में होती है और यहां से 50 फीसदी फसल का निर्यात दूसरे देशों में किया जाता है.

महाराष्ट्र की लासलगांव मंडी के अध्यक्ष नाना साहिब पाटिल ने बताया कि अगस्त से ही टमाटर की कीमतों में गिरावट आ रही है. हाल ही कीमतों में आई मंदी नाटकीय है और इसके चलते किसानों को भारी नुकसान झेलना पड़ रहा है.

पाटिल ने बताया कि आमतौर पर 20 किलो टमाटर की क्रेट 800-900 रुपए के लगभग मिल जाती है.

अगस्त में जब सरकार ने पड़ोसी देशों, बांग्लादेश और पाकिस्तान को टमाटर का निर्यात बंद कर दिया तो इसकी कीमत 500 रुपए किलो तक आ गई. अब यह क्रेट केवल 40 रुपए की है.

नासिक के एक किसान की मानें तो टमाटर को सस्ती कीमत पर बेचने के अलावा और कोई चारा नहीं है. लेकिन देश की अन्य मंडियों तक पहुंचते हुए जमाखोरों के कारण इसकी कीमत 40 रुपए तक हो गयी है.

सरकार इसकी रोकथाम की ओर ध्यान नहीं दे रही है.क्योंकि इससे सरकार का नाम देश-विदेश में प्रख्यात नहीं होता. लेकिन आम जनता का पेट तो इसी से भरता है मंत्री जी.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment