तमिलनाडु सरकार ने दूध की कीमत 10 रुपये प्रति लीटर बढ़ाई

Last Updated 25 Oct 2014 06:43:52 PM IST

दूध उत्पादकों की खरीद मूल्य बढ़ाने की मांग के मद्देनजर तमिलनाडु सरकार ने शनिवार को दूध की कीमत में 10 रुपये प्रति लीटर वृद्धि की घोषणा की.


तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ओ पन्निरसेल्वम (फाइल फोटो)

इससे पहले राज्य सरकार ने तीन वर्ष पहले दूध कीमत बढ़ाई थी.

मुख्यमंत्री ओ पन्निरसेल्वम ने एक बयान में कहा, "दूध उत्पादकों को किए जाने वाले भुगतान में कोई बाधा नहीं होनी चाहिये और न ही उपभोक्ताओं को आपूर्ति किये जाने वाले दूध की गुणवत्ता से कोई समझौता नहीं होना चाहिये. सरकार तीन वर्षो के बाद इस वृद्धि की घोषणा करने के लिए बाध्य है."

उन्होंने कहा कि सरकार एक लीटर टोन्ड दूध की कीमत 24 रुपये से 34 रुपये प्रति लीटर करने के लिए बाध्य है.

राज्य के करीब 22.5 लाख दूध उत्पादकों की मांग के मद्देनजर सरकार ने गाय और भैंस के दूध का खरीद मूल्य भी क्रमश: पांच रुपये और चार रुपये प्रति लीटर बढ़ा दिया है. दूध उत्पादकों की मांग थी कि चारे के दाम, मवेशियों की कीमत और अन्य लागतों के मद्देनजर दूध खरीद मूल्य बढ़ाया जाए.

नयी घोषणा के साथ गाय के दूध का खरीद मूल्य 23 रुपये से बढ़कर 28 रुपये प्रति लीटर हो जायेगा और भैंस के दूध का खरीद मूल्य 31 रुपये से बढ़कर 35 रुपये प्रति लीटर हो जायेगा. बढ़ी हुई कीमत इस वर्ष एक नवंबर से प्रभावी होगी.

उन्होंने पूर्ववर्ती द्रमुक सरकार पर आरोप लगाया कि उसके कार्यकाल में सरकारी दूध आपूर्तिकर्ता \'आविन\' की माली हालत खराब हो गई.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment