सीबीआई के शिकंजे में सेल के अफसर

Last Updated 02 Oct 2014 06:19:25 AM IST

देश की महारत्न कंपनी स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया (सेल) पर एक बार फिर सीबीआई ने शिकंजे कसा है.


सीबीआई के शिकंजे में सेल के अफसर

इस बार सीबीआई ने सेल के सलेम स्थित प्लांट में ठेके में हुई अनियमितताओं को लेकर कुछ आला अधिकारियों और निजी कंपनियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है. प्रारंभिक जांच में सीबीआई को जानकारी मिली है कि अधिकारियों ने निजी कंपनियों को फायदा पहुंचाने के लिए ठेके का परफॉर्मा उनके मनमुताबिक तैयार किया.

सूत्रों के अनुसार सीबीआई ने सेल के सेलम स्थित यूनिट के अधिकारियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कर जांच शुरू कर दी है. जांच में पाया गया कि ठेके देने में अधिकारियों ने काफी अनियमितताएं बरती हैं, जिसका लाभ निजी कंपनी को पहुंचा. सीबीआई ने सेल के अधिकारी के साथ-साथ दो निजी कंपनियों के खिलाफ भी एफआईआर दर्ज कर ली है, जिनमें से एक कंपनी मुंबई में स्थित है, जबकि दूसरी कोलकाता में.

सेलम स्थित स्टील प्लांट के अधिकारियों पर आरोप है कि 2007 से 2012 के दौरान प्रायोजनिक एयर सेपरेशन यूनिट लगाने से संबंधित ठेके में भारी अनियमितताएं बरती गई. यह ठेका मुख्य तौर पर बिल्ड ऑन ऑपरेट (बीओपी) आधार पर था. इसके तहत प्लांट में ऑक्सीजन, नाइट्रोजन और ऑर्गन गैस की आपूर्ति के लिए था, जिससे स्टील प्लांट की क्षमता बढ़ाई जा सकी.

सेल के अधिकारियों पर आरोप है कि इन्होंने मुंबई स्थित निजी कंपनी को फायदा पहुंचाने की मंशा से ठेके के आवेदन को कंपनी के मनमुताबिक तैयार कराया, ताकि ठेका उस कंपनी को मिल जाए. यह भी आरोप है कि मुंबई स्थित इस फर्म को ठेका देने के लिए कोलकाता स्थित इंजीनियरिंग कंसलटेंसी फर्म से भी राय ली गई, ताकि सेल के अधिकारियों पर अंगुली न उठे और फायदा मुंबई स्थित कंपनी को हो जाए.

सूत्रों के अनुसार मुंबई और कोलकाता स्थित दोनों कंपनियों के निदेशकों को सीबीआई स्पष्टीकरण के लिए जल्द तलब करने वाली है. गौरतलब है कि इसके पहले सेल में नियुक्तियों को लेकर हुई धांधली के मामले की जांच सीबीआई कर रही है.

सीबीआई के उस मुकदमे के अनुसार मई, 2004 से 2009 तक के दौरान हुई कुछ नियुक्तियों में धांधली की गई थी. खासतौर से बोकारो स्थित सेल प्लांट में. इस मामले में सीबीआई ने उस समय के तत्कालीन कार्यकारी निदेशक और कुछ वरिष्ठ अधिकारियों को नामजद किया है. इस मुकदमे में कुछ नेताओं की भूमिका भी संदेह के घेरे में है.

कुणाल
एसएनबी


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment