आईटी सेक्टर: वेतन में पुरूषों से पिछड़ी महिलाएं

Last Updated 23 Jul 2014 08:52:50 PM IST

देश में आईटी उद्योग में न केवल काम करने वाली महिलाओं की संख्या बल्कि उन्हें मिलने वाले वेतन-भत्तों के मामले में बड़ी असमानता है.


आईटी सेक्टर

महिला कर्मियों को अपने पुरूष समकक्षों के मुकाबले कम वेतन मिलता है.

मान्स्टर डाट काम की एक रिपोर्ट में यह बात कही गयी है.

मान्स्टर सैलरी इंडेक्स आईटी सेक्टर रिपोर्ट, 2014 के अनुसार देश में आईटी क्षेत्र में काम कर रही महिलाओं का प्रतिशत कुल कामगार का केवल 30 प्रतिशत है. इतना ही नहीं जो वेतन मिलता है, वह उनके पुरूष समकक्षों को मिलने वाले मेहनताने के मुकाबले 29 प्रतिशत कम है.

एक पुरूष आईटी कर्मचारी का कुल वेतन 359.25 रुपये प्रति घंटा है जबकि महिलाओं को 254.04 रुपये प्रति घंटा मिलता है.

यह अंतर संभवत: इस तथ्य के कारण है कि महिलाओं की तुलना में निगरानी वाले पदों पर पुरूषों की पदोन्निति ज्यादा होती है.

रिपोर्ट के अनुसार केवल 36 प्रतिशत महिला कर्मचारियों को पदोन्निति देकर निरीक्षक के पद पर लाया जाता है जबकि पुरूषों के मामले में यह 52 प्रतिशत है.

मान्स्टर डाट काम के प्रबंध निदेशक ‘भारत, पश्चिम एशिया, दक्षिण पूर्व एशिया, हांगकांग’ संजय मोदी ने कहा, ‘रिपोर्ट में अन्य पहलुओं के अलावा यह रेखांकित किया गया है कि आईटी क्षेत्र में काम करने वाली महिलाओं का प्रतिशत कुल कार्यबल का केवल 30 प्रतिशत है.’

उन्होंने कहा, ‘देश के सबसे आधुनिक क्षेत्र में यह स्थिति हैरान करने वाली है. इतना ही नहीं महिला कर्मचारियों को जो वेतन मिलता है, वह पुरूष कर्मचारियों के मुकाबले 29 प्रतिशत कम है.’

भारत की सामाजिक-सांस्कृतिक स्थिति ऐसी है कि महिलाएं प्राय: नौकरी को परिवार के मुकाबले कम तरजीह देती हैं. यह उम्मीद की जाती है कि उनकी प्राथमिकता घर तथा बच्चों को देखना है.

 

 

 

 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment