प्याज के दाम पिछले 15 दिन में 50 फीसद घटे

Last Updated 01 Dec 2013 02:03:15 PM IST

पिछले एक पखवाड़े में राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के खुदरा बाजारों में प्याज के दाम 50 फीसद तक घटकर 40 रुपये किलो पर आ गए हैं.


onion (file photo)

दो सप्ताह पहले तक खुदरा बाजारों में प्याज 70 से 80 रुपये किलो बिक रहा था. इसी तरह एनसीआर में आलू के दाम घटकर 19 से 20 रुपये किलो रह गए हैं. दो सप्ताह पहले आलू 40 से 44 रुपये किलो की ऊंचाई पर पहुंच गया था.

हालांकि टमाटर कीमतों में सुधार नहीं हुआ है और यह 58 से 60 रुपये किलो बिक रहा है. मदर डेयरी द्वारा एनसीआर में टमाटर 58 रुपये, प्याज 40 रुपये व आलू 18 से 20 रुपये किलो बिक रहा है.

राष्ट्रीय बागवानी अनुसंधान एवं विकास संगठन (एनएचआरडीएफ) के निदेशक आर पी गुप्ता ने कहा, ‘उत्पादक राज्यों से प्याज व आलू की आवक बढ़ने से इनकी कीमतों में गिरावट आई है. हालांकि टमाटर की आपूर्ति पहले जैसी बनी हुई है.’

उन्होंने कहा कि राजस्थान व महाराष्ट्र से प्याज की आवक बढ़ी है. कर्नाटक से भी प्याज आ रहा है. इससे प्याज कीमतों में 50 फीसद तक की गिरावट आई है. वहीं आलू के मामले में पंजाब व हरियाणा से आवक बढ़ी है.

गुप्ता ने कहा कि टमाटर की आपूर्ति पुराने स्तर पर बनी हुई है. हालांकि आने वाले दिनों में मध्य प्रदेश से टमाटर की आपूर्ति बढ़ने की उम्मीद है. व्यापारियों का कहना है कि यदि यही रख रहता है तो दिसंबर में टमाटर के दाम नीचे आ सकते हैं.
 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment