लव बर्डस के लिए लव कमांडों

Last Updated 07 Jul 2010 04:11:00 PM IST

प्रेम का ना कोई गोत्र होता है ना जात। लेकिन ये हमारे देश के कुछ रूढ़िवादी सोच रखने वाले लोग नहीं समझ पायेंगे। आए दिन पंचायतो के तालिबानी फरमान से परेशान प्रेमी युगल अपना ही घर छोड़ इधर- उधर भागते फिर रहें हैं। कारण गोत्र,जात,या प्रेम प्रसंग कुछ भी हो सकता है। कभी भी उन्हें मौत के घाट उतारने का फरमान ज़ारी किया जा सकता है। ऐसे ही परेशान युवक-युवतियों के लिए अब एक अच्छी खबर है क्योंकी अब उनके रक्षक आ गये हैं। जो इन प्रेमियों को दरिंदो के हाथों से मुक्त करवा अपनी जिंदगी जीने के लिए आज़ाद करवाएंगे।


खाप के तालिबानी फरमान से लव बर्डस को बचाने के लिये अब लव कमांडो आ गया है। दिल्ली के संजय सचदेवा और हर्ष मल्होत्रा ने लव कमांडो के नाम से एक संगठन बनाया है जो खाप के खौफ से मारे प्रेमी जोड़ों की रक्षा करेगा।

हमारी समयलाइव संवाददाता पूजा बत्रा ने संजय सचदेवा से इस विषय पर विशेष बातचीत की।

पढ़िए, इस बातचीत के कुछ अहम अंश...

इस संगठन को शुरू करने के बारे में कब ख्याल आया?

प्रेम को हम अपने जीवन में सबसे पहला स्थान देते हैं तो प्रेमियों से नफरत कैसी।
हम पहले से ही इस तरह के काम करते आ रहें है पहले हम वैलेंटाइन डे मनाने वाले युवाओं के लिए हेल्प लाइन चलाते थे, और इसका विरोध करने वालों के खिलाफ संघर्ष करते थे। अब खाप के तालिबानी फरमान से प्रेमी जोड़ो को बचाने के लिए हम लव कमांडो बना रहे है।  हमारे देश में संविधान सर्वोच्च है। लेकिन इसके बावजूद मुट्ठी भर लोगों के समूह आए दिन कानून हाथ में लेकर इसकी धज्जियां उड़ाते रहते हैं। भारत देश अपनी हद दर्जे की सहिष्णुता के लिए जाना जाता रहा है। इसलिए हमने यह 24 घंटे की हेल्पलाइन खड़ी की ताकि हमारे युवा अपनी जिंदगी के फैसले खुद कर सकें।

आपके इस संगठन में कौन लोग आपका साथ दे रहें है?
इस काम को लेकर समाज के हर तबके से हमे पूरा सहयोग मिल रहा है। शुरूआत में लगभग दो हज़ार लव कमांडो बनाये जाएगें। इसकी अगुवाई हर्ष मल्होत्रा जी कर रहे हैं जिन्होंने अपनी ही पत्नी से 6 बार शादी करने का वर्ल्ड रिकार्ड बनाया।
साथ ही में फोक गायक रमेश रांगी जी हैं जिन्होंने प्रसिद्ध गाना रूक जा ताऊ पाछे ने गाया है... वो हमारे संगठन के उपनेता है। साथ ही में सुप्रीम कोर्ट के प्रसिद्ध वकील प्रदीप चौधरी  और उनके  साथ कई वकीलों की टीम होगी।

आपका ये संगठन किस तरह से काम करेगा,कानूनी प्रकिया क्या रहेगी?
प्रेम की इस धरती पर हिंसा के लिये कोई जगह नहीं है हमारा मकसद लोगों को बस यही समझाना है। हमें जैसे ही कोई शिकायत या सूचना मिलेगी हमारी कमांडो टुकड़ी उन युगल जोड़ो से संपर्क करेगी साथ ही हम पास के पुलिस स्टेशन में इसकी सूचना देंगे।  ऐसे युवाओं के लिए हमारे पास वकीलों की टीम रहेगी जो उन्हें कानूनी सहायता देंगे। अगर कोई भी युवा जोड़ा शादी करना चाहे तो उसे फ्री ऑफ कास्ट मौलवी,पंडित, फादर, मुहैया करवायेगें।


खाप जैसे संगठनों के लिए आपका क्या संदेश है? आपको लगता है आपका ये प्रयास उनकी मानसिकता बदल सकता है।
  
खाप का तरीका अंसवैधानिक है। हर किसी को सेल्फ डिफैंस का अधिकार है। किसी न किसी को तो बिल्ली के गले में घंटी बांधनी पडे़गी। हमने तो इसकी शुरूआत कर दी है। ऑनर किलिंग के नाम पर रोज कोई न काई युवा जोड़ा मौत के घाट उतारा जा  रहा है। सरकार कुछ नहीं कर पा रही  है।


आपका ये संगठन कहां से काम करेगा  और आपका हेल्प लाइन नंबर क्या है।
हमारा ये संगठन 1 जंतर मंतर लेन से बुधवार 7जुलाई  से काम करने लगेगा। हेल्प लाइन नंबर -9313784375

 

 प्रेमी जोड़ो के लिए क्या संदेश देंगे?
अब डरने की जरूरत नहीं। मिलकर इस लड़ाई का सामना करेंगे।

हमारा यही नारा है प्यार करना पाप नहीं



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment