दुखद और शर्मनाक

Last Updated 01 Oct 2020 04:29:17 AM IST

हाथरस में हैवानियत झेलने वाली उन्नीस वर्षीय दलित किशोरी ने मंगलवार को दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में दम तोड़ दिया। वह दो हफ्ते तक अस्पताल में जिंदगी और मौत से जूझती रही।


दुखद और शर्मनाक

वेंटिलेटर पर थी कि मंगलवार सुबह उसे कार्डिएक अरेस्ट आया, फिर उसकी जान नहीं बच सकी। उसकी मौत से सारा देश सन्न रह गया है। हाथरस जिले के चंदपा थाना क्षेत्र के एक गांव में 14 सितम्बर को इस लड़की के साथ देश और समाज के लिए बेहद शर्मनाक सामूहिक दुष्कर्म की यह वारदात हुई थी।

उस समय वह खेत में काम कर रही थी। सामूहिक दुष्कर्म पीड़िता को पहले अलीगढ़ के जेएन मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती कराया गया। सोमवार की सुबह हालत गंभीर होने पर दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल लाया गया। इस वीभत्स वारदात के सिलसिले में चार आरोपितों को गिरफ्तार किया गया है। निर्भया जैसी बताई जा रही इस घटना में लड़की के साथ दरिंदगी की गई। उसकी गर्दन को मोड़ा गया, शरीर में कई घाव और हड्डियां टूटी थीं। जीभ भी काट ली गई थी ताकि वह अपने साथ घटी घटना को बयां नहीं कर सके।

लेकिन पीड़िता ने जब इशारों में अपने साथ हुई हैवानगी की कहानी बताई तो उसकी बातें सुनकर वहां मौजूद पुलिस वालों की भी आंखें भर आई। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने पीड़िता के परिवार को दस लाख रुपये की मदद देने की घोषणा की है। लेकिन यह पर्याप्त नहीं है। हमेशा से होता आया है कि दुष्कर्म की घटनाएं घटती हैं, सरकार कुछ सहायता राशि देती हैं, और लोगों में उपजा गुस्सा समय के साथ काफूर हो जाता है। शर्मसार कर देने वाली ऐसी घटनाएं सोचने पर विवश करती हैं कि आखिर, समाज के रूप में हम कहां आ पहुंचे हैं। कारण कहीं परिवार के स्तर पर शिक्षा, जिसे संस्कार कहा जाता है, देने में तो हम नाकाम नहीं हो रहे। लेकिन ऐसा भी कहां होता है कि माता-पिता अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा न देना चाहें।

हर माता-पिता चाहता है कि उसका बच्चा संस्कारी बने तो कमी कहां है। सजा की जहां तक बात है, तो सख्त से सख्त प्रावधान हैं। दिल्ली के निर्भया मामले के बाद से तो तमाम सख्तियां तथा दंड के विधान और भी कड़े कर दिए गए हैं। फिर भी जब-तब ऐसी घटनाएं घटना घट जाती हैं। लगता है कि जैसे किसी को कानून का कुछ भय रह ही नहीं गया है। यकीनन ऐसी घटनाएं सभ्य समाज के रूप में हमारे ऊपर कलंक हैं। जरूरी है कि समाज में मानवीय गुण विकसित करने पर ज्यादा से ज्यादा ध्यान दिया जाए।



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment