बदलेगी सूरत

Last Updated 04 Aug 2020 12:33:05 AM IST

देश में कोरोना के बढ़ते प्रकोप की वजह से इस बार आईपीएल को संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में कराने की सरकार से अनुमति मिल गई है।


बदलेगी सूरत

दुनिया की सबसे मालामाल क्रिकेट लीग का अब 19 सितम्बर से 10 नवम्बर तक आयोजन किया जाएगा। कोरोना की वजह से सारे खेलों की तरह क्रिकेट भी प्रभावित हुई है। वैसे तो इंग्लैंड और वेस्ट इंडीज के बीच हुई टेस्ट सीरीज के साथ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की लगभग चार माह बाद वापसी हो गई है।

पर आईपीएल से सही मायनों में क्रिकेट पटरी पर लौटती नजर आएगी। इसकी वजह इसमें अधिकांश क्रिकेट खेलने वाले देशों के खिलाड़ी शिरकत करेंगे। कोरोना की वजह से ज्यादातर क्रिकेट बोडरे के साथ क्रिकेटरों की भी आर्थिक स्थिति प्रभावित हुई है। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया जैसे तमाम क्रिकेट बोडरे ने कमाई पर लगाम लगने की वजह से क्रिकेटरों को मिलने वाली राशि में भी कटौती कर दी थी।

अब आईपीएल में खेलकर यह खिलाड़ी अपनी माली हालत सुधार सकेंगे। बीसीसीआई को दुनिया का सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड माना जाता है और इसमें आईपीएल से होने वाली कमाई की अहम भूमिका है। असल में इस क्रिकेट लीग से बीसीसीआई की करीब 4000 करोड़ रुपये की कमाई होती है। इस कारण ही बीसीसीआई इसे हर हाल में आयोजित करना चाहता था। एक समय तो इसका आयोजन मुश्किल लग रहा था। पर ऑस्ट्रेलिया में साल आखिर में होने वाले टी-20 विश्व कप के स्थगित होने से ही आईपीएल के आयोजन की राह बन सकी है।

आईपीएल के आयोजन को अनुमति तो मिल गई है। पर इस आयोजन को सफल बनाने के लिए आयोजकों को कड़ी मेहनत करने की जरूरत पड़ेगी। पहले तो उनके लिए इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज के दौरान बनाया जैव सुरक्षित माहौल बनाना होगा, जो कि इस बड़े आयोजन बनाना आसान नहीं होगा। दो टीमों के मुकाबले आठ टीमों के लिए जैव सुरक्षित माहौल तैयार करने में काफी अंतर है। इसके अलावा दुनियाभर से खिलाड़ियों, सपोर्ट स्टाफ, अंपायरों और अन्य अधिकारियों को लाना भी खासा मुश्किल काम है। इसकी वजह आजकल तमाम देशों में हवाई सेवाओं का अभी शुरू होना नहीं है। यह काम मुश्किल होने के साथ आम दिनों के मुकाबले काफी खर्चीला भी साबित होने वाला है।



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment